News Nation Logo

यूक्रेन पर रूस के हमले से कच्चा तेल 100 डॉलर के करीब पहुंचा

रूस कच्चे तेल के दुनिया के शीर्ष उत्पादकों में से एक है और इसके खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंध की वजह से ग्लोबल सप्लाई पर असर पड़ सकता है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2022, 11:03:48 AM
Crude Price Today

Crude Price Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गुरुवार को ब्रेंट क्रूड ने 98.98 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई को छू लिया
  • डब्ल्यूटीआई क्रूड ने 97.16 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई को छू लिया है 

नई दिल्ली:  

रूस और यूक्रेन के बीच अब युद्ध की लगभग शुरुआत हो गई है. रूस ने यूक्रेन के 11 शहरों में हमला कर दिया है. यूक्रेन की राजधानी कीव समेत पूर्वी हिस्से में मौजूद शहरों को निशाना बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक यूक्रेन के चार शहरों में मिसाइल से हमला किया गया है. यूक्रेन के कीव, खारकीव समेत चार शहरों पर मिसाइल से हमला किया गया है. बता दें कि इससे पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी सेना को यूक्रेन में हमले के आदेश दे दिए हैं. यूक्रेन पर हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में करीब 5 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. गुरुवार को ब्रेंट क्रूड ने 98.98 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई को छू लिया. वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड ने भी 97.16 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई को छू लिया है.  

यह भी पढ़ें: यूक्रेन पर हमले से शेयर बाजार लहूलुहान, सेंसेक्स 1,813.61 प्वाइंट गिरकर खुला

बता दें कि रूस कच्चे तेल के दुनिया के शीर्ष उत्पादकों में से एक है और इसके खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंध की वजह से ग्लोबल सप्लाई पर असर पड़ सकता है. वहीं दूसरी ओर इसका असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ सकता है. दरअसल, भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए इंपोर्ट पर निर्भर है. कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से घरेलू कीमतों में तेजी आ सकती है, जिससे महंगाई में इजाफा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में तेजी जारी, जानिए अब क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी सेना को यूक्रेन में हमले के आदेश दे दिए हैं. इसके साथ ही रूस ने खूनखराबा से बचने के लिए यूक्रेनी सेना से हथियार डालने की भी अपील की है. पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन पर कब्जे का उनका कोई इरादा नहीं है.

First Published : 24 Feb 2022, 10:43:42 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.