News Nation Logo

पाकिस्तान ने भारत से कॉटन और सूती धागे के इंपोर्ट की दी इजाजत

रायटर्स के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के आर्थिक समन्वय परिषद (Economic Coordination Council) ने भारत से कॉटन (Cotton) और सूती धागे (Cotton Yarn) के इंपोर्ट की इजाजत दे दी है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Mar 2021, 03:29:44 PM
Cotton Price Today

Cotton Price Today (Photo Credit: IANS )

highlights

  • पाकिस्तान के आर्थिक समन्वय परिषद ने भारत से कॉटन और सूती धागे के इंपोर्ट की इजाजत दी
  • पाकिस्तान में कपास की कम पैदावार होने की वजह से वह भारत से कॉटन इंपोर्ट करना चाहता है

नई दिल्ली:

समाचार एजेंसी रायटर्स के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के आर्थिक समन्वय परिषद (Economic Coordination Council) ने भारत से कॉटन (Cotton) और सूती धागे (Cotton Yarn) के इंपोर्ट की इजाजत दे दी है. बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अध्यक्षता में कपड़ा मंत्रालय ने देश में कच्चे माल की कमी को पूरा करने के लिए सरकार से भारत से कॉटन के इंपोर्ट पर प्रतिबंध हटाने की सिफारिश की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के कपड़ा उद्योग मंत्रालय ने भारत से कॉटन और सूती धागे के इंपोर्ट पर प्रतिबंध हटाने के लिए कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) से अनुमति मांगी थी.

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला, फूड प्रोसेसिंग सेक्टर के लिए PLI स्कीम को मंजूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था आर्थिक समन्वय परिषद से एक सप्ताह से अधिक समय पहले प्रतिबंध हटाने के लिए लिखित में अनुरोध किया था. अधिकारी ने कहा था कि समन्वय समिति के निर्णय को औपचारिक अनुमोदन के लिए संघीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखने की बात कही थी. प्रधानमंत्री इमरान खान ने वाणिज्य एवं कपड़ा मंत्रालय के प्रभारी के रूप में इस आवेदन को ईसीसी के समक्ष प्रस्तुत करने की मंजूरी दी थी.

यह भी पढ़ें: महंगाई का ग्राफ चढ़ा, RBI के रेट कटौती के फैसले पर पड़ सकता है असर

भारत से कॉटन क्यों इंपोर्ट करना चाहता है पाकिस्तान
दरअसल, पाकिस्तान में कपास की बहुत कम पैदावार हुई है जिसकी वजह से वह भारत से कॉटन इंपोर्ट करना चाहता है. कॉटन और यार्न की कमी की वजह से पाकिस्तान में कारोबारियों को संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और उज्बेकिस्तान से कॉटन आयात करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक भारत से कॉटन का इंपोर्ट सस्ता है और यह तीन से चार दिन के भीतर पाकिस्तान पहुंच भी जाएगा. वहीं दूसरी ओर अन्य देशों से कॉटन का इंपोर्ट महंगा होने के साथ ही पाकिस्तान में पहुंचने में एक से दो महीने का लंबा समय भी लगता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Mar 2021, 03:14:00 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.