News Nation Logo

Bird Flu Latest News: बर्ड फ्लू की वजह से पोल्ट्री इंडस्ट्री में मच सकती है तबाही, कीमतों में आ सकती है भारी गिरावट

Bird Flu Latest News: व्यापारियों के मुताबिक, इस बीमारी को काबू नहीं किया गया तो मुर्गे के व्यापार पर काफी फर्क पड़ेगा और दाम गिर जाएंगे. फिलहाल ये बीमारी मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद अब हिमाचल और केरल राज्य तक फैल चुकी है.

IANS | Updated on: 06 Jan 2021, 08:52:06 AM
Bird Flu Virus Poultry Farm

Bird Flu Virus Poultry Farm (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

Bird Flu Latest News: देश में कोरोना पर काबू पाने के लिए जद्दोजहद जारी है, वहीं अब एक और खतरनाक बीमारी का आगाज हो गया है. बर्ड फ्लू की शुरूआत पक्षियों से होती है. बर्ड फ्लू चिकन से तेजी से फैलता है. दिल्ली के गाजीपुर स्थित एक बहुत बड़ी मुर्गा मंडी है, जहां के दुकानदार अब चिंतित नजर आ रहे हैं। गजीपुर स्थित मुर्गा मंडी में हर दिन लाखों रुपये का व्यापार होता है. मुर्गा मंडी में करीब 88 दुकाने हैं, जहां मुर्गो का व्यापार होता है और रोजाना करीब 100 ट्रक माल आता है। हालांकि बर्ड फ्लू के फैलने से दुकानदार बेहद परेशान हैं.

यह भी पढ़ें: अभी और महंगे हो सकते हैं सोना-चांदी, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद हिमाचल और केरल में फैला बर्ड फ्लू
व्यापारियों के मुताबिक, इस बीमारी को काबू नहीं किया गया तो मुर्गे के व्यापार पर काफी फर्क पड़ेगा और दाम गिर जाएंगे. फिलहाल ये बीमारी मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद अब हिमाचल और केरल राज्य तक फैल चुकी है. गाजीपुर मंडी में एक दुकान चलाने वाले मोहम्मद अनस ने बताया कि बर्ड फ्लू बीमारी की वजह से मुर्गे के दाम पर काफी फर्क पड़ेगा. वहीं लोग मुर्गा खाने में कतराएंगे. उन्होंने आगे बताया कि इस बीमारी से मार्केट में भी फर्क पड़ेगा. ये हमारे लिए चिंता की बात है। साथ ही जो मुर्गे का पालन पोषण करते हैं, उनको भी नुकसान होगा. इस तरह से उनका खर्चा तक नहीं निकल सकेगा. बाजारों में भी मुर्गों के दाम बिल्कुल गिर जाएंगे.

यह भी पढ़ें: अनाज उत्पादन को लेकर आई अच्छी खबर, रिकॉर्ड गेहूं उत्पादन का अनुमान

दरअसल मौजूदा स्थिति की बात करें तो होल सेल में जिंदा मुर्गे की कीमत 90 रुपए प्रति किलो है. यदि बीमारी का असर दिखा तो ये दाम 20-30 रुपये पर आ जाएंगे. यदि कोई ग्राहक सिर्फ मुर्गे का मांस खरीदता है तो उसे 160 रुपये प्रति किलो चुकाना होता है. वहीं ये बीमारी नहीं रुकी तो ये दाम 100 रुपए प्रति किलो तक गिर जाएंगे. गाजीपुर होलसेल पोल्टरी एसोसिएशन के अध्यक्ष सलाउद्दीन ने बताया कि हमारी मंडी में अब तक किसी तरह का कोई बर्ड फ्लू का मामला नहीं आया है. साथ ही हमारे यहां जहां से माल आता है, वहां भी अभी तक इस तरह की कोई सूचना नहीं है. हालिया व्यापार की बात करें तो 90 रुपये से लेकर 95 रुपए प्रति किलो तक मंडी में मुर्गे के दाम हैं. यदि बीमारी फैली तो व्यापार ठप हो जाएगा. हमारे यहां डॉक्टर हर दिन मुर्गो की जांच करते हैं और जांच होने के बाद ही इन मुर्गो को बाजार में उतारा जाता है.

First Published : 06 Jan 2021, 08:40:50 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.