News Nation Logo
Banner

Budget 2022 : कब और कहां देखा जा सकता है Live आम बजट (Union Budget) ? जानें पूरी डिटेल

1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी. कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों की उम्मीदें मोदी सरकार से पहले से ज्यादा बढ़ गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Jan 2022, 08:40:44 AM
budget  1

कब और कहां देखा जा सकता है Live आम बजट (Union Budget) (Photo Credit: newsnation)

New Delhi:  

Budget 2022: 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitaraman) संसद में आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी. कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों की उम्मीदें मोदी सरकार से पहले से ज्यादा बढ़ गई हैं. आर्थिक प्रगति को दौड़ाने के लिए नई-नई योजनाएं और फंडिंग मिलेंगी. हेल्थ बजट (Health Budget) के लिए सरकार अधिक पैसे दे सकती है. इस बार का बजट भी पिछले की तरह पूरी तरह से डिजिटल होगा और बजट कॉपी में नहीं देखने को मिलेंगे.

पहले बजट वाले दिन संसद भवन के बाहर बजट पेपर की बड़ी-बड़ी गठरी दिखती थी. अब यह पूरी तरह से डिजिटल (Digital Budget) हो गया है. कुछ ही कॉपी छपती है, बाकी बजट मोबाइल ऐप पर पढ़ना होता है. अब वित्त मंत्री बजट ब्रिफकेस में नहीं बल्कि ‘बही-खाते’ वाले लाल झोले में टैबलेट लेकर चलती हैं. कोरोना महामारी के बीच और हर दिन हो रहे नए बदलाव को देखते हुए आइये जानते हैं कि बजट कब, कहां, किस वक्त पेश किया जाएगा और उसे कैसे देखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- Budget 2022 : कैसे तैयार किया जाता है आम बजट (Union Budget) ? जानिए केंद्रीय बजट बनाने की पूरी प्रक्रिया

तारीख और समय-

केंद्रीय वित्त मंत्री 1 फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बजट भाषण कितने घंटे पढ़ा जाएगा, इसकी संभावना 1.30 घंटे से 2 घंटे के बीच है. हालांकि, भाषण पढ़ने का समय ज्यादा भी हो सकता है. साल 2020 में 2 घंटे 40 मिनट तक चलने वाला बजट भाषण देश के इतिहास में सबसे लंबा था. अगर आप बज प्रेजेंटेशन को सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे कि यूट्यूब और ट्विटर पर भी देखा जा सकता है. बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से होगी. 31 जनवरी को राष्ट्रपति सदन के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे. यह सत्र दो भाग में आयोजित होगा-पहला हिस्सा बजट सत्र का होगा जो कि 11 फरवरी को समाप्त होगा. बजट सत्र का दूसरा हिस्सा 14 मार्च को शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म किया जायेगा. 

क्या है उम्मीद-

इस साल केंद्र सरकार का ध्यान COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को उबारने और देश के आर्थिक सुधार में तेजी लाने का है. देश जिस तरह से कोरोना और ओमिक्रोण वायरस से झूज रहा है उससे जल्द कैसे निपटारा हो इस बात का ध्यान भी रखा जाये इसकी उम्मीद आम जनता लगा कर बैठी है. बीमा क्षेत्र और साथ ही मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री की तरफ भी ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. टैक्सपेयर्स भी इस साल स्टैंडर्ड डिडक्शन और रिवाइज्ड टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी की उम्मीद लोग कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- मप्र में कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों को 31 के बाद खोलने पर संशय

First Published : 27 Jan 2022, 05:19:28 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.