logo-image

Budget 2023: जानें पिछले साल के बजट की बड़ी घोषणाएं, देश को क्या मिला था

आम बजट आने वाले कुछ दिनों यानि 1 फरवरी को पेश लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांचवीं बार पेश करेंगी. आम बजट सरकार अपने काम-काज का हिसाब देती है जिसे लोकसभा में फाइनेंस बिल के जरिए पेश किया जाता है. सरकार अपने कल आय-व्यय और आने वाले समय में ल

Updated on: 11 Jan 2023, 08:53 PM

नई दिल्ली:

आम बजट आने वाले कुछ दिनों यानि 1 फरवरी को पेश लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांचवीं बार पेश करेंगी. आम बजट सरकार अपने काम-काज का हिसाब देती है जिसे लोकसभा में फाइनेंस बिल के जरिए पेश किया जाता है. सरकार अपने कल आय-व्यय और आने वाले समय में लागू होने वाले योजनाओं के बारे में जानकारी देती हैं. इस साल लोकसभा में आम बजट पेश करने को लेकर वित्त मंत्रालय ने सारी तैयारियां कर ली हैं. वही वित्त मंत्री सीतारमण ने पिछले साल भी बजट पेश किया था. आपको हम जानकारी देंगे की पिछले साल बजट के दौरान क्या - क्या घोषणा हुआ था. पिछले साल फाईनेंशियल ईयर 2021 -22 के लिए रिवाईज एस्टिमेट 37.70 लाख करोड़ रुपये का पेश किया गया था. 

यह भी पढ़े - Fare hike: नये साल पर लोगों को महंगाई का झटका, बढ़ा टैक्सी किराया

सरकार ने इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया था और 2.5 लाख तक के आय को टैक्स फ्री रहने का ऐलान किया था. सरकारी कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन स्कीम में सरकार का योगदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का फैसला किया था. वही आईटीआर में गड़बड़ी को सुधारने के लिए अगले दो साल का समय देने की बात की गई थी. देश में क्रप्टोकरेंसी को बैन कर दिया गया था और इससे होने वाले इनकम पर 30 प्रतिशत का टैक्स वसुलने का ऐलान किया था. देश में व्यावसाय को बढ़ावा देने के लिए कॉरपोरेट टैक्स में बदलाव करते हुए इसे 18 प्रतिशत से कम कर 15 प्रतिशत कर दिया था वही इस टैक्स पर लगने वाले सरचार्ज को भी 12 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया था. स्टार्ट अप को बढावा देने के लिए इंसेंटिव का ऐलान किया था.

सरकार ने डिजिटल पेंमेंट को बढ़ावा देने के लिए देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंको के स्थापना और केन्द्रीय बैंक आरबीआई के द्वारा डिजिटल रुपी के लांच का ऐलान किया था. भारतीय पासपोर्ट को मजबूत करने के लिए चिप आधारित पासपोर्ट का ऐलान किया था. वित्त मंत्री ने देश में डिजिटल युनिवर्सीटी का ऐलान किया था जिससे डिजिटल से संबंधित रिसर्च और विकास काम किया जाए. देश में रेनुवल ऐनर्जी को बढ़ावा देने के लिए 19,500 करोड़ के इंसेंटिव का ऐलान किया था. देश में वर्ल्ड क्लास विदेशी युनिवर्सीटी को गिफ्ट सिटी में बसाने का ऐलान किया था. रेल में लोगों को आरामदायक और तेज सफर के लिए अगले तीन साल में 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान किया था. वही 5 जी स्पेक्ट्र की नीलामी का ऐलान किया था. सरकार ने देश में रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर बनने के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई का ऐलान किया था.