logo-image

Fare hike: नये साल पर लोगों को महंगाई का झटका, बढ़ा टैक्सी किराया

दिल्ली वालों को नये साल पर दिल्ली सरकार ने महंगाई का नया झटका दिया है. दिल्ली सरकार ने टेक्सी और ऑटो के किरायें में बढोत्तरी करने का फैसला किया है जिससे अब लोगों को यात्रा के लिए अधिक भुगतान करना पड़ेगा. यह फैसला शुक्रवार को केबिनेट की बैठक के दौरान

Updated on: 11 Jan 2023, 06:03 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली वालों को नये साल पर दिल्ली सरकार ने महंगाई का नया झटका दिया है. दिल्ली सरकार ने टेक्सी और ऑटो के किरायें में बढोत्तरी करने का फैसला किया है जिससे अब लोगों को यात्रा के लिए अधिक भुगतान करना पड़ेगा. यह फैसला शुक्रवार को केबिनेट की बैठक के दौरान लिया हैं. हलांकि यह अभी आने वाले कुछ दिनों में इससे संबंधित आदेश जारी किया जायेगा. फैसले के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में ऑटो और टेक्सी का मिनिमम किराया में 5 रुपये की बढ़ोत्तरी कर अब यह 30 रुपये होगा.  

दिल्ली सरकार की केबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया जिसकी अध्यक्षता सीएम केजरीवाल कर रहे थे. फैसले के मुताबिक ऑटो और टेक्सी के मिनिमम किराये में 5 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है जिसके बाद यह अब 30 रुपये होगा जो पहले 25 रुपये था उसके बाद प्रति किलोमीटर किराया बढ़कर 9.5 रुपये 11 रुपये होगा. यह किराया बिना एसी वाले टेक्सी के लिए होगा. सरकार के फैसले के मुताबिक मिनिमम 40 रुपये किराये के बाद प्रतिकिलोमीटर 17 रुपये के हिसाब से चार्ज होगा. वही एसी वाले किराये के लिए 16 रुपये प्रतिकिलोमीटर की बजाय अब 20 रुपये किलोमीटर लोगों को देना पड़ेगा. नये किराये के मुताबिक यदि कोई यात्री टेक्सी से बीस किलोमीटर की यात्रा करता है तो उसे अब 247 रुपये देना पड़ेगा.

मीडिया से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार ने किराया बढ़ने की वजह दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के बढ़ते दामों को बताया है जो कि अभी जानकारी के मुताबिक 79.56 रुपये हो गया हैं. वही सरकार से जुड़े लोगों का कहना है कि सरकार ने टेक्सी और ऑटों यूनियन के प्रदर्शन न करने के दबाव और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए किया हैं. किराया बढ़ने पर लोगों का मिक्स ऑपिनियन देखने को मिल रहा हैं कुछ लोग सरकार के इस फैसले का समर्थन कर रहे है वही कुछ लोग अपना विरोध भी दिखा रहे हैं.