logo-image

Budget 2023: ऐसे पेश होता है आम बजट, 6 महीने पहले से शुरू हो जाती तैयारी

Budget 2023

Updated on: 06 Jan 2023, 01:58 PM

नई दिल्ली:

Budget 2023:  नए साल की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में हर किसी का ध्यान देश के आम बजट ने खींच लिया है. सरकार इस साल किन- किन लोगों के लिए क्या नए ऐलान करने जा रही है, यह जानने के लिए हर कोई उत्सुक है. ऐसे में बजट की खबरें इन दिनों गूगल पर खूब ट्रेंड कर रही है. जानकारी हो कि 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश किया जा रहा है. यानि आम बजट पेश होने में 1 महीने का समय भी बाकि नहीं रह गया. अगर आपके दिमाग में भी बजट से जुड़े कुछ बेसिक सवाल आ रहे होंगे. ऐसे में ये आर्टिकल आपके काम का साबित हो सकता है. इस आर्टिकल में बजट से जुड़ी कुछ बेसिक बातों को जानने की एक कोशिश करेंगे. 

आखिर किस मंत्रालय द्वारा पेश किया जाता है बजट

आम बजट देश का बजट होता है. जिस तरह घर के खर्चों के लिए हर आम आदमी अपनी सैलरी और खर्च पर एक बजट तैयार करता है उसी तरह यूनियन बजट देश के वार्षिक रिपोर्ट होती है. इस रिपोर्ट में केंद्र के आय और खर्च के बारे में जानकारी होती है. यह जानकारी एक अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक की होती है. यानि पूरे साल के लिए बजट पेश किया जाता है. इस वार्षिक रिपोर्ट को नीति आयोग और दूसरे मंत्रालय से विमर्श के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा पेश किया जाता है. 

यूनियन बजट हर साल कब पेश किया जाता है

देश की वार्षिक रिपोर्ट को लंबे समय से  हर साल एक ही समय पर पेश किया जा रहा है. यह इस साल 1 फरवरी को पेश होने जा रहा है. संसद में बजट सेशन के दौरान बजट पेश किया जाएगा. हालांकि इस साल 31 जनवरी को ही बजट सेशन होने जा रहा है. इस साल बजट लोकसभा में 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Budget 2023 : मिडिल क्लास के लिए खास रह सकता है ये बजट, क्योंकि..

कौन पेश कर रहा है साल 2023 का यूनियन बजट 

इस साल देश का आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने जा रही हैं. इसके साथ ही यह पांचवीं बार होगा, जब निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेंगी. इससे पहले वे चार बार बजट पेश कर चुकी हैं. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री इकॉनमिक सर्वे पर अपनी बात रखेंगी. 

बजट पेश होने के लिए कब से शुरू हो जाती है तैयारियां

देश का आम बजट करना कोई आसान काम नहीं है. इस काम के लिए एक रणनीति और योजनाओं की जरूरत होती है. यही वजह है कि देश के आम बजट को पेश करने से 6 महीने पहले ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं. बीते साल अगस्त- सितम्बर महीने से ही बजट की तैयारियां शुरू हो गई थीं.