logo-image

Budget 2023: Income Tax Slab में इस बार पक्का होगा बदलाव, मिलेगी ये छूट

Income Tax slabs, Budget 2023: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) 1 फरवरी को संसद में बजट 2023 ( Budget 2023 ) पेश करेंगी. इस बार के बजट पर आम टैक्सपेयर्स की नजर है. काफी सालों से आयकर की दरों...

Updated on: 16 Jan 2023, 05:10 PM

नई दिल्ली:

Income Tax slabs, Budget 2023: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) 1 फरवरी को संसद में बजट 2023 ( Budget 2023 ) पेश करेंगी. इस बार के बजट पर आम टैक्सपेयर्स की नजर है. काफी सालों से आयकर की दरों ( Income Tax slabs ) में बदलाव नहीं हुआ है और न ही टैक्स छूट की सीमा में बदलाव हुआ है. लेकिन इस बार लोगों को उम्मीद है कि सरकार उन्हें राहत देगी. चूंकि ये बजट सरकार का आखिरी आम बजट है, और इसके बाद लोकसभा चुनाव की वजह से अंतरिम बजट ही आएगा. इस लिए लोगों की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं कि सरकार उन्हें चुनावी ही सही, टैक्स छूट की सीमा में राहत दे सकती है.

आखिरी बार 9 साल पहले हुआ था बदलाव

साल 2014 में मोदी सरकार ने आयकर के लिए छूट की घोषणा की थी. तब से अब तक 2.5 लाख रुपये सालाना की आय को आयकर मुक्त ( Income Tax Free ) रखा गया था. लेकिन सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार इस बार आयकर के लिए छूट की सीमा को बढ़ाकर 3 लाख रुपये तक कर सकती है. ऐसे में आम लोगों को राहत मिल सकती है. इसके अलावा अन्य आय वर्ग के लोगों के लिए भी आयकर की सीमा में बदलाव किया जा सकता है, ताकि इस बदलाव का लाभ समाज के बड़े वर्ग को मिल सके.

ये भी पढ़ें : Post Office 2023: शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, अकाउंट में प्रतिमाह क्रेडिट होंगे 4950 रुपए

अभी ऐसी हैं आयकर की दरें

  • 2.5 लाख रुपये तक की सालाना आय अभी तक आयकर से मुक्त है.
  • 2.5 से 5 लाख तक की सालाना आय पर 5 फीसदी टैक्‍स देना पड़ता है.
  • 5 से 10 लाख तक की सालाना आय पर सरकार 20 फीसदी टैक्स लेती है.
  • अभी 10 लाख से ज्यादा सालाना आय पर 30 फीसदी टैक्स लगता है.

HIGHLIGHTS

  • केंद्र सरकार घटी सकती है इनकम टैक्स की दर
  • पहले के मुकाबले ज्यादा मिल सकती है छूट
  • कम से कम 3 लाख तक की आय पर दी जा सकती है छूट