logo-image

Budget 2023: किसानों की बल्ले-बल्ले, ग्रामीणों से गोबर खरीदेगी सरकार...जानें क्या है Gobardhan Yojana

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में देश का आम बजट 2023 पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री ने गोवर्धन (गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्सेज धन) योजना को बढ़ावा देने का जिक्र किया

Updated on: 01 Feb 2023, 04:24 PM

New Delhi:

Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में देश का आम बजट 2023 पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री ने गोवर्धन (गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्सेज धन) योजना को बढ़ावा देने का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि योजना के तहत पांच सौ नए कचरे से संपदा तैयार करने वाले संयंत्रों की स्थापित किया जाएगा. जिनमें से 75 संयंत्र की स्थापना शहरों में की जाएगी. इसके साथ ही 200 संपीड़ित बायोगैस संयंत्र 10 हजार करोड़ रुपए के टोटल इन्वेस्टमेंट के साथ 300 कम्यूनिटी या क्लस्टर बेस्ड संयंत्र होंगे. 

Budget 2023: PM मोदी बोले- बजट गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के हित में

बजट में गोबर-धन योजना के लिए बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने जिस गोवर्धन योजना की शुरुआत की थी, उसका उद्देश्य ग्रामीण स्वच्छता को बढ़ावा देकर गावों में मवेशियों के जैविक अपशिष्ट से धन व ऊर्जा का उत्पादन करना है. इसके साथ ही इस योजना से ग्रामीणों की आजीविका के नए-नए अवसर पैदा होंगे, जिससे उनकी आमदनी में इजाफा होगा. वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार देश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का काम करेगी और एक करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिगं के लिए सुविधा प्रदान करेगी. 

Budget 2023: सरकार ने बजट में बुजुर्गों के लिए किया बड़ा ऐलान- अब बढ़ जाएगी आमदनी

क्या है गोबर-धन योजना

जानकारी के लिए बता दें कि गोबर-धन योजना देश के किसानों और ग्रामीण अंचलों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है. इसका सीधा लाभ किसानों और पशुपालकों को पहुंचाया जायेगा. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे प्रदुषण काम होगा. साथ ही  किसानो की आमदनी भी बढ़ेगी. सरकार इस योजना के तहत किसानो से उनके पशुओ के गोबर की खरीद करेगी. इस तरह से किसानों से गोबर खरीदकर उसको बायोगैस में परिवर्तित किया जायेगा.