logo-image

Budget 2023: सरकार ने बजट में बुजुर्गों के लिए किया बड़ा ऐलान- अब बढ़ जाएगी आमदनी

Union Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने आज यानी 1 फरवरी को संसद में देश का आम बजट पेश किया है

Updated on: 01 Feb 2023, 03:21 PM

New Delhi:

Union Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने आज यानी 1 फरवरी को संसद में देश का आम बजट पेश किया है. निर्मला सीतारमण ने बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं और बुजर्गों समेत सभी लोगों और वर्गों के लिए कुछ न कुछ घोषणाएं की हैं. वित्त मंत्री ने बजट में सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही बचत योजना में सबसे बड़ा लाभ दिया है. सरकार ने योजना में इन्वेस्टमेंट की लिमिट को बढ़ा दिया है. सरकार के इस कदम से वरिष्ठ नागरिकों को अपना आय बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में मासिक आय योजना में इन्वेस्टमेंट की लिमिट को बढ़ाकर 4.90 लाख रुपए से बढ़ाकर सीधा दोगुना यानी 9 लाख रुपए कर दिया है. 

बजट आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करेगा: PM

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme )के लिए निवेश में बड़ी वृद्धि

दरअसल, सरकार ने बजट के माध्यम से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme )के लिए निवेश में बड़ी वृद्धि की है. सरकार ने इसकी पिछली लिमिट 4.50 लाख रुपए को बढ़ाकर 9 लाख रुपए कर दिया है. सरकार ने इसके साथ ही ज्वाइंट लिमिट में भी भारी बढ़ोतरी की है. इस लिमिट को बढ़ाकर 15 लाख रुपए से 30 लाख रुपए कर दिया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले ज्वाइंट निवेश यानी वरिष्ठ नागरिक पति पत्नी दोनों के लिए निवेश पर यह लिमिट 15 लाख रुपए रखी गई थी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा। ये बजट वंचितों को वरीयता देता है। ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा.