logo-image

Budget 2023: बजट के साथ उड़ेगा शेयर बाजार! ये सेक्टर दिखाएंगे तेजी

Defense, railways among top 6 sectors which will be in focus in Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में आम बजट 2023 ( Union Budget 2023 ) पेश करेंगी. इस बजट पर हर बात की तरह इस बार भी शेयर बाजार की नजर बनी रहेगी...

Updated on: 14 Jan 2023, 10:53 PM

highlights

  • आम बजट से शेयर बाजार को काफी उम्मीदें
  • कुछ खास सेक्टर पर रहेंगी निवेशकों की नजर
  • रक्षा क्षेत्र पर रहेगी नजर, रेलवे पर भी खास

नई दिल्ली:

Defense, railways among top 6 sectors which will be in focus in Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में आम बजट 2023 ( Union Budget 2023 ) पेश करेंगी. इस बजट पर हर बात की तरह इस बार भी शेयर बाजार की नजर बनी रहेगी. माना जा रहा है कि वित्त मंत्री कुछ खास सेक्टरों के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. इस लिए शेयर बाजार निवेशक भी वित्त मंत्री के भाषण पर टकटकी लगाए रहेंगे. विशेषज्ञों की मानें, तो इस बार के बजट में रक्षा क्षेत्र, रेलवे समेत कुछ सेक्टरों में निवेश करने वाले निवेशकों की चांदी हो सकती है.

इन 6 सेक्टर पर निवेशकों की नजर

शेयर बाजार से जुड़े जानकारों की मागें तो साल 2023 के बजट में सरकार विनिर्माण, पूंजीगत सामान, रक्षा क्षेत्र, सस्टेनविलिटी, रेलवे और पब्लिक सेक्टर के बैंकों पर अपना फोकस रख सकती है. इसमें से पब्लिक सेक्टर के बैंकों में खूब सारा निवेश आ रहा है. वहीं, बाकी के 5 सेक्टर भी अपनी ओर निवेश को आकर्षित करने में सफल दिख रहे हैं. बजट के दौरान सरकार रेलवे को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकती है. इसके अलावा रक्षा क्षेत्र को लेकर की गई हरेक घोषणा निवेशकों के लिए अवसर लेकर आएगी. चूंकि भारत रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत घर में ही उत्पादन को तरजीह दे रहा है. 

ये भी पढ़ें : Budget 2023: अब निजी कर्मचारियों की आएगी मौज, 30 मिनट से ज्यादा काम करने पर मिलेगा ओवर टाइम

ये सेक्टर पैदा कर रहे डर!

भारत में शुगर इंडस्ट्री, फर्टिलाइजर इंडस्ट्री, टेक्सटाइल इंडस्ट्री और पेपर इंडस्ट्री अस्थिर रह सकती है. चूंकि ये सेक्टर सरकार की सब्सिडी लिंक्ड घोषणाओं से भी जुड़े हुए होते हैं. ऐसे में जिस सेक्टर के लिए सरकार जितने बड़े राहत पैकेज की घोषणा कर देगी, वो सेक्टर उतना ही उछाल मारेगा. हालांकि ये उछाल अस्थाई भी साबित हो सकती है. ऐसे में इन सेक्टर्स में निवेशक सोच समझ कर ही निवेश करने का फैसला करेंगे और इसके लिए वित्त मंत्री की घोषणा तक इंतजार करेंगे.