News Nation Logo
Banner

Budget 2022: बजट टीम को हलवा सेरेमनी के बजाए बांटी गई मिठाई, 'सीक्रेट रूम' में बंद हुई टीम

Budget 2022: कोरोना वायरस के Omicron वैरिएंट के खतरे को देखते हुए इस बार वित्त मंत्रालय ने बजट से पहले होने वाली हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) को नए तरीके से मनाया है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Jan 2022, 10:43:40 AM
Budget 2022: Halwa Ceremony (हलवा सेरेमनी)

Budget 2022: Halwa Ceremony (हलवा सेरेमनी) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Omicron के खतरे को देखते हुए हलवा सेरेमनी को नए तरीके से मनाया
  • बजट टीम में शामिल रहे कर्मचारी बजट पेश होने तक सीक्रेट रूम में रहते हैं

नई दिल्ली:  

Budget 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट 1 फरवरी 2022 को पेश करने जा रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी चौथी बार आम बजट (Union Budget 2022-23) पेश करेंगी. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट पेश किया था. बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट की तैयारियां चल रही है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के Omicron वैरिएंट के खतरे को देखते हुए इस बार वित्त मंत्रालय ने बजट से पहले होने वाली 'हलवा सेरेमनी' (Halwa Ceremony) को नए तरीके से मनाया है. दरअसल, कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए इस बार बजट टीम में शामिल स्टॉफ को लॉक इन में भेजने से पहले मिठाई खिलाई गई है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार को लेकर विशेषज्ञों ने कही ये बड़ी बात

बता दें कि हलवा समारोह के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल रहे कर्मचारियों को बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाता है. अभी तक बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती आई, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है. यहां तक कि परिवार के लोग भी उनसे संपर्क में नहीं रहते हैं. चूंकि इस बार कर्मचारियों को मिठाई खिलाई गई है ऐसे में बाकी की प्रक्रिया बजट तक वैसी ही रहेगी. वित्त मंत्री के द्वारा संसद में बजट पेश करने के बाद 
अधिकारी और कर्मचारी अपने परिवारजनों से मिल पाते हैं.

यह भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आम बजट, मोबाइल एप पर मिलेगी जानकारी

इस बार का बजट भी रहेगा डिजिटल
बता दें कि इस बार का बजट भी डिजिटल रहने वाला है, जो पूरी तरह पेपरलेस होगा, यानी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार भी आईपैड से डिजिटल बजट पढ़ेंगी और बजट पेपर को ज़रूरत के हिसाब से ही छापा जाएगा. हालांकि, 2021 में भी कुछ इसी तर्ज़ पर वित्त मंत्री आईपैड दिखाकर बजट पेश किया था.

First Published : 28 Jan 2022, 10:40:08 AM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.