logo-image

Budget 2022: बजट से पहले मोदी सरकार ने राजकोषीय घाटे को काबू में करने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

Budget 2022: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का आकलन है कि 31 मार्च को खत्म होने जा रहे चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 6.8 फीसदी रह सकता है.

Updated on: 20 Jan 2022, 01:31 PM

highlights

  • मंत्रालयों और विभागों से 10 फरवरी तक प्रस्ताव भेजने के लिए कहा
  • दो चरण में शुरू होने वाला बजट सत्र 31 जनवरी 2022 से शुरू होगा 

नई दिल्ली:

Budget 2022: वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को आम बजट 2022-23 पेश करेंगी. बजट से पहले वित्त मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को खर्चों को सीमित करने के लिए कहा है. वित्त मंत्रालय ने राजकोषीय घाटे (Fiscal Deficit) को निर्धारित लक्ष्य की सीमा में रखने के प्रयास के तहत मंत्रालयों और विभागों को ऐसा करने के लिए कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले आर्थिक मामलों के विभाग ने कार्यालय ज्ञापन में अनुदानों के लिए अनुपूरक मांगों के तीसरे और आखिरी बैच के लिए प्रस्ताव मांगे हैं. इसके अलावा मंत्रालयों और विभागों से 10 फरवरी तक अपने प्रस्ताव को भेजने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें: आगामी बजट में ज्वैलरी काउंसिल ने कीमती धातुओं पर आयात शुल्क में कटौती की मांग की

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का आकलन है कि 31 मार्च को खत्म होने जा रहे चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 6.8 फीसदी रह सकता है. दो चरण में शुरू होने वाला बजट सत्र 31 जनवरी 2022 से शुरू होगा और यह 8 अप्रैल 2022 तक चलेगा. बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का यह दसवां बजट होगा. जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में देश कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की तीसरी लहर का सामना कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2022: बजट में PM Kisan की रकम में बढ़ोतरी को लेकर हो सकता है ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्थिक सर्वेक्षण आम बजट से एक दिन पहले यानी 31 जनवरी 2022 को पेश हो सकता है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में आर्थिक गतिविधियों पर नकारात्मक असर पड़ा है जिसकी वजह से वित्त वर्ष 2021 में जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट देखने को मिली है.