logo-image

Budget 2022: बजट में PM Kisan की रकम में बढ़ोतरी को लेकर हो सकता है ऐलान

Budget 2022: पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

Updated on: 17 Jan 2022, 03:33 PM

highlights

  • महंगाई को देखते हुए सरकार की ओर से बजट में राहत भरे ऐलान हो सकते हैं
  • पीएम किसान के तहत 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाने का ऐलान हो सकता है.

नई दिल्ली:

Budget 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट 1 फरवरी 2022 को पेश करेगी. कोरोना वायरस महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़े नकारात्मक असर के बीच यह बजट काफी अहम माना जा रहा है. जैसा कि आपको पता है कि महंगाई ने 2021 में नया कीर्तिमान बनाया है, ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि सरकार की ओर से कुछ राहत भरे ऐलान हो सकते हैं. सरकार इसी कड़ी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़ी बड़ी घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाने का ऐलान आगामी बजट में हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या रणनीति बनाएं निवेशक? जानिए यहां

3 किश्त में किसानों को मिलता है पैसा
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

पैसा नहीं आने पर यहां कर सकते हैं शिकायत
पीएम किसान की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. ऐसे में अगर पीएम किसान का पैसा आपके बैंक अकाउंट में अभी तक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपना स्टेट्स और बैंक अकाउंट चेक करना होगा. उसके बावजूद अगर पैसा बैंक अकाउंट में नहीं आया तो आप इन तरीकों से शिकायत कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल किया जा सकता है.