logo-image

Budget 2021: रेलवे और एविएशन सेक्टर के लिए क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान, जानिए यहां

Budget 2021: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने वित्त मंत्रालय से अधिक बजटीय सहायता की मांग की है. रेल मंत्रालय की ओर से वित्त मंत्रालय को 15-20 फीसदी ज्यादा मदद का प्रस्ताव भेजा गया है.

Updated on: 14 Jan 2021, 02:46 PM

नई दिल्ली :

Budget 2021: आगामी बजट में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने को लेकर खास ध्यान केंद्रित कर सकती है. इसके अलावा सरकार के द्वारा यात्री सुरक्षा को लेकर भी ऐलान किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने वित्त मंत्रालय से अधिक बजटीय सहायता की मांग की है. रेल मंत्रालय की ओर से वित्त मंत्रालय को 15-20 फीसदी ज्यादा मदद का प्रस्ताव भेजा गया है. बता दें कि पिछले बजट में सरकार की ओर से रेलवे को 65,837 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

यह भी पढ़ें: सरकार ने कृषि बुनियादी ढांचे के विकास के लिए ऐसे खर्च किए एक लाख करोड़, Budget 2020 में किया था ऐलान

नए बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का ऐलान संभव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा ध्यान रेलवे में निजी निवेश को बढ़ाने पर है. ऐसे में आगामी 1 फरवरी 2021 को पेश होने वाले बजट में निजी ट्रेनों और तेजस ट्रेनों के जरिए निवेश को बढ़ाने को लेकर पूरा जोर रह सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगामी बजट में स्टेशन रीडेवलपमेंट में निजी निवेश को बढ़ावा दिया जा सकता है. इसके अलावा सरकार बजट में नए बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए भी घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशन रेल प्लान 2030 के तहत नए बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाने और माल ढुलाई में रेलवे की हिस्सेदारी बढ़ाने को लेकर भी घोषणा हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2021: मोदी सरकार बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए कर सकती है बड़ा ऐलान

एविएशन सेक्टर की उम्मीदें
आगामी बजट से एविएशन सेक्टर ने भी काफी उम्मीदें लगाई हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में घरेलू एविएशन कारोबार प्री-कोविड स्तर के 70 फीसदी तक पहुंच गई है. हालांकि अंतर्राष्ट्रीय कारोबार के रिकवरी में भी तकरीबन 1 साल लगने का अनुमान जताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में कार्गों कारोबार में चार गुना तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है. एविएशन इंडस्ट्री की ओर से आगामी बजट में ATF के ऊपर एक्साइज को माफ करने की गुहार लगाई है.