logo-image

Budget 2021: मोदी सरकार बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए कर सकती है बड़ा ऐलान

Budget 2021: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार कोरोना वायरस महामारी की वजह से हुए क्षति को देखते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक खास फंड बनाने की घोषणा कर सकती है.

Updated on: 12 Jan 2021, 02:26 PM

नई दिल्ली:

Budget 2021: आगामी एक फरवरी 2021 को पेश होने वाले बजट (Union Budget 2021-22) में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार हेल्थ सेक्टर (Health Sector) के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार कोरोना वायरस महामारी की वजह से हुए क्षति को देखते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक खास फंड बनाने की घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयुष्मान भारत और स्वास्थ्य क्षेत्र की अन्य सरकारी योजनाओं में इस फंड का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Union Budget: आजाद भारत में पहली बार पूरी तरह पेपरलेस होगा आगामी बजट

बजट में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि बनाने की हो सकती है घोषणा  
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के द्वारा बजट में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि बनाने की घोषणा की जा सकती है और स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं के ऊपर खर्च किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पर इस फंड के जरिए खर्च किया जा सकता है. इसके अलावा PM स्वास्थ्य सुरक्षा योजना और नेशनल हेल्थ मिशन पर भी खर्च किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फंड के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कैबिनेट ड्राफ्ट नोट तैयार किया जा चुका है. 

यह भी पढ़ें: Union Budget: सरकार MSME सेक्टर को आगामी बजट में दे सकती है बड़ी राहत

गौरतलब है कि हेल्थ एंड एजुकेशन सेस से वित्त वर्ष 2020 में 56,000 करोड़ रुपये की वसूली की गई है. सरकार ने 2025 तक स्वास्थ्य के ऊपर कुल GDP का 2.5 फीसदी खर्च करने का लक्ष्य बनाया है. मौजूदा समय में स्वास्थ्य क्षेत्र के ऊपर कुल GDP का 1.4 फीसदी खर्च होता है. बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरू हो रहा है.