logo-image

Budget 2021 Updates: हेल्थ सेक्टर के लिए खुला वित्त मंत्री का पिटारा, निर्मला सीतारमण ने किए कई ऐलान

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का Qलान किया जिस पर 64,480 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर यह खर्च किया जाएगा.

Updated on: 01 Feb 2021, 12:36 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अपना तीसरा बजट पेश करने जा रही हैं. मोदी सरकार (Modi Government) के आठवें बजट में हेल्थ केयर सेक्टर को लेकर भारी उम्मीदें हैं. 2020 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए 69,000 करोड़ आवंटित किए थे. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से निपटने के लिए सरकार बजट में तगड़े उपायों की घोषणा करेगी. एसोचैम और प्राइमस पार्टनर्स के सर्वे में शामिल करीब 40 फीसदी लोगों का मानना है कि बजट आवंटन में सबसे बड़ा हिस्‍सा हेल्‍थकेयर सेक्‍टर को मिलेगा.

63% चाहते हैं नए प्राइमरी हेल्‍थकेयर इंफ्रा पर खर्च बढ़े

सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 ने पूरी दुनिया के हेल्‍थकेयर सिस्‍टम की परीक्षा ले ली है. भारत में सरकार के त्‍वरित फैसलों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के अथक प्रयासों की वजह से हालात पर काबू पा लिया गया है. इस दौरान हेल्‍थकेयर सेक्‍टर की खामियां और भविष्‍य के लिए जरूरी तैयारी भी उभरकर सामने आई. सर्वे में शामिल 67.3 फीसदी लोगों को उम्‍मीद है कि सरकार हेल्‍थकेयर और फार्मा सेक्‍टर को मजबूत करने के लिए प्राइमरी हेल्‍थकेयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर खर्च बढ़ाएगी. वहीं, 62.9 फीसदी लोगों का कहना था कि सरकार को नए प्राइमरी हेल्‍थकेयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को तैयार करने के लिए निवेश करना चाहिए. इस दौरान 79.3 फीसदी लोगों ने कहा कि मौजूदा हालात में सरकार को आयकर की दरों में कटौती करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Budget 2021: भारत के स्पोर्ट्स स्टेडियम के लिए सौगात, जानिए पूरा मामला

वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैंने वर्ष 2021-22 में कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं. अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं.  उन्होंने आगे कहा कि भारत में बनी न्यूमोकोकल वैक्सीन अभी सिर्फ 5 राज्यों तक सीमित है, इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. इससे वर्ष में 50,000 से ज़्यादा बच्चों की मौत को रोका जा सकेगा.

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का Qलान किया जिस पर 64,480 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर यह खर्च किया जाएगा. इससे पहले आम बजट 2021-22 लोकसभा के पटल पर प्रस्तुत करने के बाद अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिस तरह इस बार बजट बनाया गया वैसा पहले कभी नहीं हुआ.

पोशन मिशन 2.0

उन्होंने पोशन मिशन 2.0 का एलान किया. वित्तमंत्री ने सोमवार को लोकसभा में आम बजट 2021-22 पेश किया. सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान पोशन मिशन 2.0 की घोषणा की.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

उन्होंने कहा कि एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि पिछले बजट के समय यह मालूम नहीं था कि वैश्विक अर्थव्यवस्था का आगे क्या हाल रहने वाला है. भारत ने कोरोना महामारी के संकट का मजबूती के साथ सामना किया और आपदा को अवसर में बदला.

वित्त मंत्री ने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई. इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज बांटा गया. आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया गया. वित्तमंत्री ने कहा कि इस पर 27.1 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत पैकेज का एलान किया गया जो देश की जीडीपी का 13 फीसदी है.