News Nation Logo
Banner

Budget 2021: भारत के स्पोर्ट्स स्टेडियम के लिए सौगात, जानिए पूरा मामला

संसद में आज देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट 2021 पेश किया है

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 01 Feb 2021, 12:54:31 PM
budget

बजट 2021 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

संसद में आज देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट 2021 पेश किया है . इसमें बिजली से लेकर रेल और आम आदमी के लिए कई फायदेमंद चीजों का ऐलान किया गया है. इसके अलावा वित्त मंत्री सीतारमण ने खेल को लेकर भी बजट दिया है. अब भारत में खेले के स्टेडियमों को मोनेटाइज किया गया जाएगा. यानी अब सरकारी स्टेडियम को कियाए पर दिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Budget 2021: मोदी सरकार ने किया 28 की जगह एक फरवरी को बजट, जानिए क्या थी वजह

भारत में इस वक्त 74 स्पोर्ट्स स्टेडियम में जिसमें क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, एथेलेटिक्स के साथ साथ अन्य खेलों को खेला जाता है. वहीं कुछ मोटर स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है जबकि कुछ इंडौर स्टेडिम मौजूद हैं. भविष्य की बात की जाए तो भारत में इस कम से कम 8 स्टेडियम और बनने बाकी है. अभी स्टेडियम को मोनेटाइज करने का ऐलान किया है किस तरह से इसको किया जाएगा इसकी जानकारी आना अभी बाकी. 

ये भी पढ़ें : Syed Mushtaq Ali Trophy Final  : तमिलनाडु दूसरी बार बना चैंपियन, बड़ौदा को 7 विकेट से हराया

1947 में देश आजाद हुआ और देश के पहले वित्त मंत्री आर.सी.के.एस. चेट्टी ने आजाद भारत का पहला बजट पेश करने के लिए बजट दस्तावेजों को वह एक चमड़े के ब्रीफकेस में लेकर संसद भवन पहुंचे थे. उसके बाद से देश के सभी वित्त मंत्रियों ने इसी परंपरा का पालन किया.आपको बता दें कि इसके पहले भारत सरकार आम बजट से पहले हर साल रेल बजट भी पेश करती थी. देश का पहला रेल बजट साल 1924 में पेश किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने साल 2016 में इस परंपरा को भी बदल दिया. आपको बता दें तत्कालीन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने उसके बाद से आम बजट के साथ ही रेल बजट भी पेश करना शुरू कर दिया था और तब से ये परंपरा लगातार चलती आ रही है. 

First Published : 01 Feb 2021, 11:58:06 AM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.