News Nation Logo

बड़ी खबर: इन कंपनियों ने बैंक के लाइसेंस के लिए किया आवेदन, पढ़ें पूरी खबर

रिजर्व बैंक की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक फाइनेंशियल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और टैली सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Aug 2021, 04:11:17 PM
Bank

Bank (Photo Credit: IANS )

highlights

  • 24 नवंबर 2020 को Cosmea Financial Holdings Private Limited की शुरुआत हुई थी
  • 8 नवंबर 1991 को Tally Solutions Private Limited शुरू हुई थी

नई दिल्ली :

देश में जल्द ही दो नए बैंक (Bank) आम लोगों की बैंकिंग की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं. दो फाइनेंशियल कंपनियों ने बैंक के तौर पर काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास लाइसेंस के लिए आवेदन दिया है. रिजर्व बैंक की ओर से इन कंपनियों को लाइसेंस जारी होने के बाद ये कंपनियां बैंक के रूप में काम करना शुरू कर देंगी. रिजर्व बैंक की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक फाइनेंशियल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (Cosmea Financial Holdings Private Limited) और टैली सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड (Tally Solutions Holdings Private Limited) ने बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, संकट में फंसे बैंकों के जमाकर्ताओं को वापस मिलेंगे 5,00,000 रुपये, जानिए क्यों

Cosmea Financial Holdings Private Limited
24 नवंबर 2020 को Cosmea Financial Holdings Private Limited की शुरुआत हुई थी. मुंबई में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में कराए गए रजिस्ट्रेशन के मुताबिक कंपनी को गैर-सरकारी कंपनी के रूप में बताया गया है. 

यह भी पढ़ें: ये बैंक सेविंग अकाउंट (Savings Account) पर ऑफर कर रहे हैं 7 फीसदी तक ब्याज, जानिए पूरी डिटेल

Tally Solutions Private Limited 
8 नवंबर 1991 को Tally Solutions Private Limited शुरू हुई थी. बेंगलूरू में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज कराए गए रजिस्ट्रेशन के मुताबिक इस कंपनी को गैर-सरकारी कंपनी के रूप में दिखाया गया है. मौजूदा समय में यह कंपनी सॉफ्टवेयर पब्लिकेशन, कंसल्टेंसी और सप्लाई के क्षेत्र में काम कर रही है. इसके अलावा यह कंपनी सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, अन्य एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर गेम के बिजनेस आदि में शामिल है. वहीं अब यह कंपनी फाइनेंशियल सर्विसेस/बैंकिंग में उतरने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें: एक्शन में RBI, 2 सहकारी बैंक समेत 1 NBFC पर लगाया जुर्माना

फिलहाल देश में एक्सिस बैंक, बंधन बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, लक्ष्मी विलास बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, धनलक्ष्मी बैंक, फेडरल बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, कर्नाटका बैंक, करूर वैश्य बैंक, नैनीताल बैंक, आरबीएल बैंक, साऊथ इंडियन बैंक और तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक काम कर रहे हैं.

First Published : 31 Aug 2021, 04:09:04 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.