logo-image

अब इस बैंक को खरीदने जा रहे हैं एलन मस्क, सोशल मीडिया पर मची खलबली

अमेरिकी रेगुलेटरी ने जैसे बैंक बंद होने की सूचना दी कि इधर टेस्ला और ट्विटर के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने बैंक खरीदने की इच्छा जाहिर की है.

Updated on: 11 Mar 2023, 10:01 PM

highlights

  • अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक दिवालिया
  • एक दिन में बैंक का शेयर 60 फीसदी गिरा
  • एलन मस्क ने बैंक खरीदने की इच्छा जताई

नई दिल्ली:

अमेरिकन बैंक सिलिकॉन वैली के दिवालिया होने के बाद इसकी बिकने की खबर भी सुर्खियो में है. अमेरिकी रेगुलेटरी ने जैसे बैंक बंद होने की सूचना दी कि इधर टेस्ला और ट्विटर के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने बैंक खरीदने की इच्छा जाहिर की है. बैंक दिवालिया होने के बाद एलन मस्क का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. उसमें  मस्क एक ट्वीट का जवाब दे रहे हैं कि वह पूरी तरह से ओपन हैं.  

सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से अमेरिका सहित दुनियाभर के बाजारों पर इसका बुरा असर पड़ा है.बैंक के पास 210 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति है. कंपनियों की ओर से समय पर लोन नहीं चुकाने से बैंक आज बुरे दौर में पहुंच गया है. वहीं, बैंक के बंद होने के बाद  एलन मस्क ने इस बैंक को खरीदने की इच्छा जाहिर की है.  रेजर के CEO मिन लियांग ने ट्वीट किया '' हमें लगता है ट्विटर को सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदकर उसे डिजिटल बैंक बनाना चाहिए",  जिसके जवाब में एलन मस्क ने लिखा मैं आपके इस विचार का स्वागत करता हूं और मैं इसके लिए ओपन हूं. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, अगले हफ्ते DA हाइक का होगा ऐलान!

अमेरिका का 16वां बैंक था सिलिकॉन वैली

बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है, लेकिन ब्याज बढ़ने से बैंक की स्थित दिनोंदिन बिगड़ती जा रही थी. ऐसे में  कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन और इनोवेशन ने बैंक को बंद करने का फैसला किया. हालांकि, बैंक के ग्राहकों की आर्थिक सुरक्षा की जिम्मेदारी FDIC को दी गई है. सिलिकॉन वैली बैंक टेक कंपनियों और नए वेंचर्स को लोन देता है. अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में आर्थिक सुस्ती से यहां की कंपनियों की भी हालत खास्ता हो रखी है. ऊपर से ब्याज दर बढ़ने से ये कंपनियां समय पर लोन नहीं चुका पा रही थी. इससे बैंक की वित्तीय हालत खराब होने लगी और हालात ऐसे बन गए कि बैंक पर ताला लटकाना पड़ा. 

चंद मिनटों में बैंक का शेयर 60 फीसदी गिरा
जैसे बैंक की आर्थिक हालत खराब हुई और बैंक खुद को दिवालियापन घोषित करने की तैयारी में ही था कि उससे पहले लोग अपना पैसा निकालने के लिए टूट पड़े. एक ही दिन में बैंक का शेयर 60 फीसदी से ज्यादा गिरा। यही नहीं पूरे अमेरिकी शेयर बाजार (US stock market) भी बुरी तरह से बिखर गया.

बता दें कि टेस्ला के मालिक एलन मस्क ऐसे मौके को भुनाने में आगे रहते हैं. उन्होंने इस तरह से कई डील पहले भी किए हैं. ट्विटर से डील के समय भी एलन मस्क ने लोगों को चौंकाया था.