logo-image

कार और पर्सनल लोन पर मोटी रकम की चपत, इस बैंक ने बढ़ाया MCLR Rate

State Bank of India MCLR Rate: आरबीआई (Reserve Bank of India) ने हाल में 4 सालों में रेपो रेट की दर को बढ़ाया था जिसकी वजह से अब लगभग सारे बैंक ही लोन लेने के लिए ब्याज की दरों को बढ़ा रहे हैं.

Updated on: 19 May 2022, 01:57 PM

highlights

  • ब्याज की नई दरें 15 मई से लागू 
  • MCLR रेट में 0.10 फीसदी का इजाफा

नई दिल्ली:

State Bank of India MCLR Rate: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (State Bank of India) से बड़ी अपडेट मिल रही है. नई अपडेट के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)  ने ब्याज की दरों में इजाफा किया है. इससे ग्राहकों के लिए बैंक से पर्सनल लोन और कार लोन लेना महंगा हो जाएगा. इसे भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट (RBI Repo Rate Effect) बढ़ाने का असर माना जा रहा है. आरबीआई (Reserve Bank of India) ने हाल में 4 सालों में रेपो रेट की दर को बढ़ाया था जिसकी वजह से अब लगभग सारे बैंक ही लोन लेने के लिए ब्याज की दरों को बढ़ा रहे हैं. इस कड़ी में अब नया नाम एसबीआई (State Bank of India) का भी जुड़ गया है. 

लागू हो चुकी हैं नई दरें

एसबीआई (State Bank of India) में एमसीएलआर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिग रेट MCLR (marginal cost of funds based lending rate) में 0.10 फीसदी का इजाफा किया है. जाहिर है एमसीएलआर (marginal cost of funds based lending rate) में इस इजाफे से ग्राहकों के लिए पर्सनल और कार लोन लेना महंगा हो जाएगा. बता दें बढ़ी हुई कीमतें 15 मई को लागू चुकी हैं, हालांकि यह पहली बार नहीं है जब एसबीआई ने एमसीएलआर रेट (marginal cost of funds based lending rate) को बढ़ाया हो. इससे पहले एसबीआई ने एमसीएलआर रेट को पिछले महीने अप्रैल में भी बढ़ी थीं.

ये भी पढ़ेंः दुनिया भर पर गहराता आर्थिक महामंदी का संकट! Elon Musk भी अब चिंता में 

ये रहेंगी नई दरें
एसबीआई से तीन महीनों की अवधि के लिए कर्ज लेते हैं तो इसके लिए ब्याज की दर 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 6.85 फीसदी कर दी गई है. वहीं अगर 6 महीनों के लिए ब्याज लेते हैं तो एमसीएलआर रेट 7.05 फीसदी से बढ़कर 7.15 फीसदी हो गयी है. 1 साल की अवधि वाले ब्याज पर एमसीएलआर रेट 7.20 फीसदी हो गया है. दो साल के लिए एमसीएलआर रेट 7.40 और तीन साल की अवधि के लिए 7.50 फीसदी हो गई है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर नई एमसीएलआर रेट को चेक कर सकते हैं.