News Nation Logo
Banner

SBI Gold Loan: कहीं जाने की जरूरत नहीं SBI दे रहा है सबसे सस्ता लोन

SBI Gold Loan: SBI के एक ट्वीट के मुताबिक ग्राहकों को 7.50 फीसदी ब्याज दर (Interest Rate) पर गोल्ड लोन ऑफर किया जा रहा है. SBI गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल जरूरी है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Feb 2021, 11:56:41 AM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • 7.50 फीसदी ब्याज दर पर गोल्ड लोन ऑफर कर रहा है SBI 
  • SBI गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल जरूरी 

नई दिल्ली:

SBI Gold Loan: अगर आपको अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाए और आपके पास उस समय पैसे नहीं हैं तो बैंक से कर्ज लेना एक आसान उपाय है. हालांकि अगर आप बैंक से सीधे कर्ज लेने से बच रहे हैं तो गोल्ड लोन भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. दरअसल, घर में रखे हुए सोने के गहने और सिक्के को बैंक में गिरवी रखकर लोन लिया जा सकता है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) गोल्ड लोन की सुविधा मुहैया करा रहा है. अगर आप गोल्ड लोन का लाभ लेना चाहते हैं तो बहुत कम कागजी कार्रवाई के साथ इसका फायदा ले सकते हैं. एसबीआई के गोल्ड लोन की सबसे खास बात यह है कि यह बेहद कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करा रहा है. 

यह भी पढ़ें: RBI ने डेक्कन अरबन को-ऑपरेटिव बैंक में पैसा जमा करने और निकासी पर लगाई रोक

7.50 फीसदी ब्याज दर पर ऑफर किया जा रहा है लोन
SBI के एक ट्वीट के मुताबिक ग्राहकों को 7.50 फीसदी ब्याज दर (Interest Rate) पर गोल्ड लोन ऑफर किया जा रहा है. SBI गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल जरूरी है. कोई भी व्यक्ति अकेले या संयुक्त रूप से आय के स्थिर स्रोत के साथ इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है. वहीं बैंक के कर्मचारियों और पेंशनभोगी के लिए आय के सोर्स की जानकारी देना जरूरी नहीं है. एसबीआई गोल्ड लोन के तहत कम से कम 20 हजार रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ये चार बैंक हो सकते हैं सरकारी से प्राइवेट, कितना सुरक्षित है आपका पैसा, जानिए यहां

कैसे हासिल कर सकते हैं एसबीआई गोल्ड लोन की जानकारी 
SBI गोल्ड लोन के तहत बैंक की ओर से ग्राहकों को कर्ज को 12 से 36 महीने में चुकाने की सुविधा दी गई है. ग्राहकों के जेब पर ज्यादा भार नहीं पड़े इसके लिए एसबीआई ने इस लोन की प्रोसेसिंग फीस भी काफी कम रखी हुई है. गोल्ड लोन लेने वालों को प्रोसेसिंग फीस के रूप में लोन अमाउंट का 0.25 फीसदी और कम से कम 250 रुपये GST देना होगा. एसबीआई गोल्ड लोन के लिए ग्राहकों को कस्टमर केयर नंबर 7208933143 पर मिस्ड कॉल देना होगा और इसके बाद ग्राहक को बैंक की ओर से कॉल आएगा. इस कॉल के जरिए ग्राहक को लोन की पूरी जानकारी दी जाएगी. ग्राहक 7208933145 पर GOLD मैसेज करके भी लोन की जानकारी हासिल करने के लिए कस्टरमर सेंटर से कॉल मंगा सकता है. गोल्ड लोन के आवेदन के लिए ग्राहकों को गोल्ड लोन एप्लिकेशन के साथ 2 फोटो, पहचान पत्र और पते का प्रमाण पत्र देना होगा. 

First Published : 22 Feb 2021, 11:51:43 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.