News Nation Logo
Banner

कैबिनेट का फैसला, अब RBI की निगरानी में होंगे सहकारी बैंक

1482 शहरी सहकारी बैंको पर RBI निगरानी करेगी: प्रकाश जावड़ेकरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी. जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने एक अध्यादेश पारित किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 24 Jun 2020, 04:07:43 PM
Prakash Javadekar

प्रकाश जावड़ेकर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी. जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने एक अध्यादेश पारित किया है. अध्यादेश परा राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद सभी तरह के सहकारी बैंक RBI की निगरानी के दायरे में आ गए हैं. उन्होंने कहा कि मुद्रा लोन 18 से 20 करोड़ लोगों को मिला है.

यह भी पढ़ें- भारत- चीन विवाद को लेकर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर 10 बड़े हमले, एक नजर में यहां पढ़ें

एक तरह से ये दुनिया का सबसे बड़ा स्मॉल लोन प्रोग्राम है. जिसमें 50 हजार रूपये के लोन को शिशु लोन कहा जाता है. 9 करोड़ 37 लाख लोगों ने यह शिशु लोन लिया है. इस तरह का लोन लेने वालों को ब्याज में दो फीसदी की छूट मिलेगी. यह एक जून 2020 से लागू होगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सहकारी बैंकों के आरबीआई के अंतर्गत आने से सहकारी बैंकों पर ग्राहकों का विश्वास बढ़ेगा. RBI की शक्तियां जैसे अनुसूचित बैंक पर लागू होती हैं, वैसे ही सहकारी बैंकों पर भी लागू होंगी. उन्होंने बताया कि देश में 1482 शहरी सहकारी बैंक और 58 बहु-राज्यीय सहकारी बैंक हैं.

यह भी पढ़ें- पतंजलि ने कोरोना नहीं इम्यूनिटी बूस्टर दवा बनाने की ली थी अनुमति

जावड़ेकर ने बताया कि मुद्रा लोन करीब 18 से 20 करोड़ लोगों को मिला है. 9 करोड़ 33 लाख लोगों ने शिशु लोन लिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शिशु लोन के योग्य लाभार्थियों को 12 महीनों के लिए ब्याज में 2 फीसद की छूट प्रदान करना का फैसला लिया है.

जावड़ेकर ने बताया कि कुशीनगर न्म अंतर्राष्ट्री हवाई अड्डा बनेगा. दक्षिण पूर्वी एशिया के देश जैसे थालैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका आदि देशों से आने वाले लोगों के लिए कुशीनगर एयरपोर्ट सहूलियत प्रदान करेगा.

First Published : 24 Jun 2020, 03:26:54 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो