News Nation Logo
Banner

RBI ने दी बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत, दिसंबर तक कर ले ये काम, नहीं होगा अकाउंट फ्रीज!

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. राहत केवाईसी अपडेट को लेकर है. आरबीआई ने कहा है कि कोई भी बैंक दिसंबर 2021 तक किसी ग्राहक का खाता फ्रीज नहीं कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 14 Sep 2021, 10:11:30 AM
rbi

आरबीआई (Photo Credit: आरबीआई लोगो)

highlights

  • आरबीआई ने बैंक ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने की मोहलत दी
  • दिसंबर 2021तक बैंक ग्राहक केवाईसी अपडेट कर सकते हैं

नई दिल्ली :

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. राहत केवाईसी अपडेट को लेकर है. आरबीआई ने कहा है कि कोई भी बैंक दिसंबर 2021 तक किसी ग्राहक का खाता फ्रीज नहीं कर सकता है. जिस ग्राहक ने अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं की है, उन्हें दिसंबर तक का मोहलत दिया गया है. दरअसल केवाईसी के नाम पर इन दिनों कई ठग लोगों को चूना लगाने का कम कर रहे हैं. आरबीआई ने ग्राहकों को ऐसे ठगों से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है. आरबीआई ने तमाम बैंकों को कहा है कि वो केवाईसी अपडेट नहीं करनेवाले ग्राहकों का अकाउंट फ्रीज ना करें. उन्हें दिसंबर तक की मोहलत दे. इसके पीछे वजह ये है कि कोरोना काल में लोग बैंक तक जा नहीं पाए. जिसकी वजह से केवाईसी अपडेट नहीं हो पाया. ग्राहकों को सुविधा देने के लिए कुछ बैंक ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा दी है. इसी का फायदा फ्रॉड करनेवाले उठा रहे हैं.

ठग ग्राहकों को फोन करके केवाईसी अपडेट करने को बोल रहे हैं. वो खुद को बैंक कर्मचारी बता रहे हैं. ग्राहकों को कॉल करके ठग कह रहे हैं कि केवाईसी अपडेट कीजिए नहीं तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा.  कई लोग इन धमकियों से डर कर ठगों को अपनी अहम जानकारियां दे दे रहे हैं, जिसके खाते से पैसे गायब हो जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:कोरोना के नए केस में 5वें दिन भी गिरावट, 24 घंटे में सामने आए 25,404 मामले

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सोमवार को एक अलर्ट जारी कर बैंक कस्टमर्स को सतर्क रहने को कहा है. आरबीआई ने बताया कि कई शिकायतें मिल रही हैं कि केवाईसी अपडेट के नाम पर उन्हें चूना लगाया जा रहा है. अगर ग्राहक ने कॉल, मैसेज या अवैध ऐप पर अपनी जानकारी साझा की तो ठगों को उसके अकाउंट का एक्सेस मिल जाएगा और वे ग्राहक को चूना लगा सकते हैं. बैंक ने लोगों को सावधान रहने को कहा है.

First Published : 14 Sep 2021, 10:08:00 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

KYC RBI Alert RBI