logo-image

RBI ने महाराष्ट्र के इस सहकारी बैंक पर लगाया जुर्माना, जानिए क्यों उठाया ये कदम?

RBI ने सुपरवाइजरी एक्‍शन फ्रेमवर्क (SAF) के तहत जारी किए गए कुछ निर्देशों का पालन नहीं किए जाने की वजह से प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक के ऊपर यह एक्शन लिया है.

Updated on: 19 May 2021, 12:33 PM

highlights

  • आरबीआई ने प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक के ऊपर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया
  • रिजर्व बैंक के इस कदम से बैंक के मौजूदा ग्राहकों के ऊपर असर पड़ने की संभावना नहीं है

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने नियमों के उल्लंघन के लिए महाराष्‍ट्र के सहकारी बैंक प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक (Priyadarshini Mahila Nagari Sahakari Bank) के खिलाफ कार्रवाई की है. आरबीआई ने प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक के ऊपर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. RBI ने सुपरवाइजरी एक्‍शन फ्रेमवर्क (SAF) के तहत जारी किए गए कुछ निर्देशों का पालन नहीं किए जाने की वजह से प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक के ऊपर यह एक्शन लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक के इस कदम से बैंक के मौजूदा ग्राहकों के ऊपर असर पड़ने की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ें: पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए मोदी सरकार उठा सकती है ये कदम, होंगे बड़े फायदे

बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के तहत हुई कार्रवाई 
RBI का कहना है कि बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के तहत यह कार्रवाई की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई का कहना है कि बैंक की 31 मार्च 2019 की वित्तीय स्थिति पर आधारित निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार निर्देशों का पालन नहीं करने की वजह से उसके ऊपर यह कार्रवाई की है. RBI के मुताबिक प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक की ओर से दिए गए लिखित और मौखिक जवाब पर विचार करने के बाद नियमों के उल्‍लंघन का जिम्‍मेदार माना गया था. 

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने पश्चिम बंगाल के बगनान में स्थित यूनाइटेड कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (United Co-Operative Bank Ltd) के लाइसेंस को रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक के द्वारा यूनाइटेड कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के पास बिजनेस के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं होने की वजह से यह फैसला लिया गया है. इसके लिए आरबीआई (Latest Reserve Bank News) ने बैंक के पास आय की संभावनाएं भी नहीं दिखाई पड़ने की वजह से यह कार्रवाई की है. रिजर्व बैंक का कहना है कि 13 मई 2021 को यूनाइटेड कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड ने कार्यालय बंद होने के बाद से बैंकिंग कारोबार को बंद कर दिया है. वहीं दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने कर्नाटक स्थित मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक (Millath Co-Operative Bank) पर लगे प्रतिबंधों को 8 अगस्त, 2021 तक तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है.