News Nation Logo

पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए मोदी सरकार उठा सकती है ये कदम, होंगे बड़े फायदे

सरकार के सूत्रों ने कहा कि पेंशन नियामक, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System-NPS) के ग्राहकों के लिए एक बेहतर विकल्प के साथ आने पर विचार कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 May 2021, 07:35:20 AM
Pension Latest News

Pension Latest News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ग्राहक अपना पूरा पैसा एक बार में निकाल सकेंगे यदि पेंशन 5 लाख रुपये तक का कॉर्पस हो
  • योजना सीमा को बढ़ाकर 5 लाख करने की है जो एक निश्चित खंड के ग्राहकों को फायदा पहुंचाएगी

नई दिल्ली:

Pension Latest News: सेवानिवृत्त व्यक्तियों को अपनी पारिवारिक आपात स्थितियों को पूरा करने या बेहतर रिटर्न देने वाले उपकरणों में निवेश करने के लिए अपने पेंशन फंड के पैसे का उपयोग करने के लिए जल्द ही अपने पूरे जीवनकाल के योगदान को वापस लेने की अनुमति दी जाएगी. सरकार के सूत्रों ने कहा कि पेंशन नियामक, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System-NPS) के ग्राहकों के लिए एक बेहतर विकल्प के साथ आने पर विचार कर रहा है. इसके तहत वे अपना पूरा पैसा एक बार में निकाल सकेंगे यदि पेंशन 5 लाख रुपये तक का कॉर्पस हो.

यह भी पढ़ें: आम लोगों को सस्ती दाल उपलब्ध कराने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

मौजूदा समय में 2 लाख रुपये की सीमा तक पूरे पैसे निकाल सकता है ग्राहक 
वर्तमान में, 2 लाख रुपये की सीमा है, जिसमें एक एनपीएस ग्राहक पूरे पैसे निकाल सकता है. इस सीमा से परे, वर्तमान में केवल 60 प्रतिशत पेंशन राशि ही निकाली जा सकती है, जबकि 40 प्रतिशत योगदान को सरकार द्वारा अनुमोदित वार्षिकी में अनिवार्य रूप से रखा जाता है. सूत्रों ने कहा कि योजना सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की है जो एक निश्चित खंड के ग्राहकों को बेहतर तरलता प्रदान करेगी. साथ ही, 5 लाख रुपये के एक कोष में, नियमित पेंशन राशि अंशधारकों को जीवन भर के लिए कोई महत्वपूर्ण आय प्रदान करने के लिए बहुत महत्वहीन होगी.

हालांकि, बदली हुई निकासी योजना के साथ भी, पीएफआरडीए से ग्राहकों की पेंशन राशि के एक हिस्से को वार्षिकी में निवेश या पेंशन फंड प्रबंधकों द्वारा निवेश के लिए रखने का विकल्प प्रदान करने की उम्मीद है. परिवर्तनों को वर्तमान औसत लगभग 5.5 प्रतिशत वार्षिकी के प्रतिफल के रूप में माना जा रहा है. पेंशन संचय पर मुद्रास्फीति और आयकर के साथ, वार्षिकी से ग्राहकों के लिए वापसी नकारात्मक क्षेत्र में आती है। परिवर्तित ग्राहकों को उनके आजीवन योगदान पर रिटर्न बढ़ाने के लिए व्यापक विकल्प देगा. - इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 07:35:20 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.