logo-image

चेक को लेकर होने वाली धोखाधड़ी से निपटने के लिए PNB ने लिया बड़ा फैसला, अब नहीं होगी दिक्कत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) की सकारात्मक भुगतान प्रणाली (Positive Pay System-PPS) चार अप्रैल 2022 से अनिवार्य हो जाएगी.

Updated on: 02 Mar 2022, 10:18 AM

highlights

  • 50 हजार या उससे ऊपर के सीटीएस समाशोधन की व्यवस्था को 1 जनवरी 2021 से लागू किया था 
  • भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने सकारात्मक भुगतान प्रणाली को तैयार किया है

नई दिल्ली:

अगर आपका बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में है तो यह खबर आपके काफी काम की हो सकती है. दरअसल, ग्राहकों को धोखधड़ी से बचाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक बड़ा कदम उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 4 अप्रैल 2022 से पीएनबी के द्वारा 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा मूल्य के चेक (Cheque) का समाशोधन यानी Clearing उसको जारी करने वाले व्यक्ति से दोबारा पुष्टि करने के बाद ही किया जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक का कहना है कि बड़ी राशि वाले चेक के मामले में बैंक के ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक की ओर से यह कदम उठाया गया है. 

यह भी पढ़ें: प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने को लेकर करदाताओं को मिली बड़ी राहत, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक की सकारात्मक भुगतान प्रणाली (Positive Pay System-PPS) चार अप्रैल 2022 से अनिवार्य हो जाएगी. बता दें कि रिजर्व बैंक के निर्देश के तहत पीएनबी ने 50 हजार रुपये और उससे ऊपर के सीटीएस (चेक ट्रंकेशन सिस्टम) समाशोधन की व्यवस्था को 1 जनवरी 2021 से लागू किया था. बता दें कि सीटीएस इलेक्ट्रॉनिक रूप से चेक के समाशोधन का एक सिस्टम है.

यह भी पढ़ें: Canara Bank ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ाया ब्याज, जानिए कितना होगा फायदा

रिजर्व बैंक का कहना है कि इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए खाताधारक स्वतंत्र हैं. हालांकि 5 लाख रुपये और उससे ज्यादा के चेक के समाशोधन के लिए इस सिस्टम को बैंक अनिवार्य बनाने के लिए विचार कर सकते हैं. पीएनबी का कहना है कि अगले महीने यानी अप्रैल से 10 लाख रुपये और उससे ज्यादा के चेक के समाशोधन के लिए सकारात्मक प्रणाली को अनिवार्य कर दिया जाएगा. बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने सकारात्मक भुगतान प्रणाली को तैयार किया है.