logo-image

वोकेशनल एजुकेशन या ट्रेनिंग के लिए यह बैंक दे रहा है सस्ता कर्ज, जानिए कैसे उठाएं फायदा

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) ने ऐसे लोगों के लिए पीएनबी कौशल (PNB Kaushal) स्कीम शुरू की है और इसके तहत (Education Loan Scheme) लोन दिया जाता है.

Updated on: 17 Jul 2021, 01:37 PM

highlights

  • न्यूनतम 5 हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है
  • पीएनबी कौशल के अंतर्गत लिए गए 50 हजार के लोन को 3 साल में लौटाया जा सकता है

नई दिल्ली :

अगर आप वोकेशनल एजुकेशन या ट्रेनिंग लेने की योजना बना रहे हैं और आपके पास उस कोर्स के लिए पैसा नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको अपनी शिक्षा या फिर ट्रेनिंग के लिए एजुकेशन लोन (Education Loan) आसानी से मिल जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) ने ऐसे लोगों के लिए पीएनबी कौशल (PNB Kaushal) स्कीम शुरू की है और इसके तहत लोन (Education Loan Scheme) दिया जाता है. पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी साझा की है. बैंक ने कहा है कि युवा पीएनबी कौशल योजना के साथ अपना हुनर तराश रहे हैं. बैंक ने आगे लिखा है कि आएं विश्व युवा कौशल दिवस पर कौशल भारत की ओर कदम बढ़ाएं. 

यह भी पढ़ें: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लॉन्च किया यह प्लेटफॉर्म, जानिए कैसे होगा फायदा

किन संस्थानों में एडमिशन ले रहे छात्रों को मिलेगा लोन
पीएनबी के द्वारा दिए जाने वाले इस लोन का इस्तेमाल ट्यूशन फीस, कोर्स फीस, परीक्षा, लाइब्रेरी, लैबोरेटरी फीस या कॉसन डिपॉजिट के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा किताबें और उपकरण की खरीद और दूसरे खर्च के लिए भी इस पैसे का इस्तेमाल किया जा सकता है. कोई भी भारतीय नागरिक इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है. हालांकि लोन के लिए ITI, पॉलिटेक्निक या सेंट्रल या स्टेट एजेकुशन बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान में एडमिशन होना जरूरी है. NSDC या सेक्टर स्किल काउंसिल, स्टेट स्किल मिशन, स्टेट स्किल कॉर्पोरेशन से मान्यता प्राप्त संस्थान में एडमिशन लेने वाले छात्र भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

पीएनबी कौशल  के तहत न्यूनतम 5 हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. बैंक की ओर से इस लोन के लिए किसी भी तरह का कोई मार्जिन (Margin) तय नहीं किया गया है. पीएनबी कौशल के अंतर्गत लिए गए 50 हजार रुपये के लोन को 3 साल, 50 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक के लोन को 5 साल तक और 1 लाख रुपये से ज्यादा के लोन को 7 सात साल तक रीपेमेंट किया जा सकता है.