News Nation Logo
Banner

Paytm पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द मिलने लगेंगी ये बेहतरीन सुविधाएं

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने कहा कि नकद जमा और दूसरे बैंकों में कोष हस्तांतरण की सुविधा भी जल्द शुरू होगी. इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है.

Bhasha | Updated on: 25 Aug 2020, 12:05:31 PM
Paytm Payments Bank

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने कहा है कि उसने अपनी बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी भुगतान प्रणाली के साथ एकीकृत किया है. इससे पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) के ग्राहक नकद निकासी, खाते की राशि की जानकारी और खाते का ब्योरा देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि (बिजनेस कॉरेस्पोंडेन्ट) के जरिये प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 30 हजार तक की सैलरी वालों के लिए सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा 

जल्द शुरू होगी नकद जमा और दूसरे बैंकों में कोष हस्तांतरण की सुविधा
पीपीबीएल ने एक बयान में कहा कि नकद जमा और दूसरे बैंकों में कोष हस्तांतरण की सुविधा भी जल्द शुरू होगी. इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है. आधार युक्त भुगतान प्रणाली (एईपीएस) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का मॉडल है. इसमें आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक के व्यवसाय संवाददाता के माध्यम से ‘प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) यानी छोटे एटीएम में ऑनलाइन अंतर-वित्तीय समावेशन लेनदेन की अनुमति मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज गिरावट की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

एईपीएस माध्यम से लेन-देन के लिये केवल ग्राहकों के बैंककी पहचान (आईआईएन), आधार संख्या और अंगुलियों के निशान की जरूरत पड़ती है। बयान के अनुसार 10,000 से अधिक व्यवसाय प्रतिनिधियों से भागीदारी की है जो एईपीएस आधारित लेन-देन को सुगम बनाएंगे. बैंक की आने वाले समय में और व्यवसाय प्रतिनिधियों को जोड़ने की योजना है. पीपीबीएल ग्राहकों के लिये एईपीएस मुफ्त है। प्रति लेन-देन ग्राहक 10,000 रुपये की सीमा तय की गयी है. एक महीने में 10 लेन-देन के जरिये 50,000 रुपये तक नकद निकासी की जा सकती है.

First Published : 25 Aug 2020, 12:05:31 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो