News Nation Logo

RBI के ऐलान से पहले इन दो बैंको ने महंगा किया कर्ज, MCLR में की बढ़ोतरी

New MCLR Updated By ICICI Bank And Indian Bank: माना जा रहा है कि महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है. आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी में इस फैसले को लिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 01 Aug 2022, 10:37:33 PM
MCLR Hike

MCLR Hike (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

New MCLR Updated By ICICI Bank And Indian Bank: अगस्त का महीना शुरू हो गया है इसी के साथ सभी की निगाहें एक बार फिर देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के फैसले पर टिकी हुई हैं. माना जा रहा है कि महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है. आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी में इस फैसले को लिया जाएगा. वहीं इस हफ्ते के अंत में आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग होने जा रही है.

जाहिर है रेपो रेट में बढ़ोतरी से सभी बैंकों पर इसका प्रभाव पड़ेगा वहीं बैंक ग्राहकों के लिए लोन लेना महंगा कर देंगे. लेकिन आरबीआई के ऐलान से पहले ही देश के दो बैंकों ने ग्राहकों के लिए कर्ज की दर को महंगा कर दिया है. दरअसल सरकारी बैंक इंडियन बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी कर दी है. एमसीएलआर में बढ़ोतरी के बाद इन दोनों ही बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों पर महंगी ईएमआई का बोझ होगा.

आज से लागू हुईं नई दरें
सरकारी बैंक इंडियन बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक में नई एमसीएलआर आज से ही लागू हो चुकी हैं. बता दें आईसीआईसीआई बैंक ने एक साल के लोन के लिए एमसीएलआर में 15 बेसिस पॉइंट इजाफा किया है. नई बढ़ोतरी के बाद बैंक का न्यूनतम  एमसीएलआर 7.90 फीसदी हो गई है. वहीं बैंक ने ओवरनाइट एमसीएलआर की दर को  7.65 कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेंगे अब Enquiry Counter, घबराएं नहीं, ऐसे मिलेगी मदद

सरकारी बैंक से भी लोन लेना हुआ महंगा
सरकारी बैंक  इंडियन बैंक ने 1 साल की अवधि वाले लोन के लिए एमसीएलआर 0.10 फीसदी बढ़ोतरी की है. 1 वर्ष की अवधि के लिए लोन लेने पर नई एमसीएलआर 7.65 फीसदी हो गई है. वहीं ओवरनाइट लोन से लेकर 6 महीने की अवधि वाले शॉर्ट टर्म लोन के लिए एमसीएलआर 7.50 फीसदी हो गई है. पहले यह दर  6.85 फीसदी थी. 

First Published : 01 Aug 2022, 10:37:33 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.