News Nation Logo
NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ अभी हमने सरकारी नौकरियों में 30 हज़ार शिक्षकों की भर्ती की है: शिवराज सिंह चौहान हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

सैलरी अकाउंट पर बैंक देता है कई सुविधाएं, जानिए फ्री में मिलती हैं कौन-कौन सी सर्विस?

सैलरी अकाउंट के कई लाभ भी होते हैं, लेकिन बैंक की ओर से मिलने वाले इन फायदों से अधिकांश कर्मचारी अंजान रहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Jun 2021, 03:44:25 PM
salary account

salary account (Photo Credit: news nation)

highlights

  • सैलरी अकाउंट सामान्य खातों से थोड़ा अलग होता है
  • सैलरी अकाउंट पर बैंक देता है कई सुविधाएं
  • सैलरी अकाउंट खुलने के बाद आपको एक अकाउंट नंबर दिया जाता है

नई दिल्ली:

कंपनियां हम नौकरीपेशा लोगों का  किसी न किसी बैंक में एक अकाउंट खुलवाती हैं, जिसको सैलरी अकाउंट कहा जाता है। यह सैलरी अकाउंट सामान्य खातों से थोड़ा अलग होता है। दरअसल, इसके कई लाभ भी होते हैं, लेकिन बैंक की ओर से मिलने वाले इन फायदों से अधिकांश कर्मचारी अंजान रहते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि खुद बैंक भी सैलरी अकाउंट पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी अपने कस्टमर्स को नहीं देते। आइए हम आपको बताते हैं कि सैलरी अकाउंट पर आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं? हम आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक सैलरी अकाउंट पर कॉरपोरेट, हॉस्पिटल और होटल आदि के कर्मचारियों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। बैंक में सैलरी अकाउंट खुलने के बाद आपको एक अकाउंट नंबर दिया जाता है। जिसके बाद कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से न्यौक्ता द्वारा सैलरी अकाउंट में डाल दी जाती है। यहां आपको बता दें कि कर्मचारी देश के किसी भी शाखा में अपना सैलरी अकाउंट खोल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : SBI कस्टमर्स अब घर बैठे मंगा सकते हैं नया ATM कार्ड, जानें कैसे ऑनलाइन अपडेट करें मोबाइल नंबर

क्या है एसबीआई सैलरी अकाउंट के फायदे?

  • जीरो बैलेंस अकाउंट
  • निशुल्क एटीएम कम डेबिट कार्ड 
  • फ्री मल्टीसिटी चेक फैलिसिलिटी
  • किसी भी बैंक के एटीएम से फ्री अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन
  • जॉइंट खाता धारकों के लिए एटीएम कार्ड की सुविधा
  • दो महा के वेतन पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा
  • लॉकर चार्ज पर 25 प्रतिशत तक की छूट 
  • फ्री ड्राफ्ट सुविधा, मैसेज अलर्ट सर्विस, ऑनलाइन 
  • एनईएफटी व आरटीजीएस आदि.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस: सुबह या शाम, जानिए कब ज्यादा असरदार होती है वैक्सीन?

सैलरी अकाउंट के अन्य फायदे?

अगर आपको पास ज्यादा मात्रा में पैसा है तो आप वेल्थ सैलरी अकाउंट भी ऑपेन कर सकता हैं। इसमें बैंक आपको एक वेल्थ मैनेजर प्रोवाइड कराता है, जो केवल आपके बैंक से जुड़े ही तमाम काम देखता हैै। वहीं, अगर आपके अकाउंट में पिछले कुछ समय से सैलरी नहीं आ रही है तो बैंक इसको सेविंग अकाउंट में बदल सकता है। जिसके बाद बैंक द्वारा आपके सैलरी अकाउंट पर मिली सारी सुविधांए वापस हो जाएंगी। 

एक बैंक से दूसरे बैंक में सैलरी अकाउंट ट्रांसफर करने की बात करें तो बैंक इसमें भी आपको सहूलियत देते हैं। हालांकि इसमें कुछ शर्तें भी शामिल होती हैं।  इसके साथ ही अन्य सुविधाओं की बा करें तो इनमें बिल भुगतान की सुविधा, ई-पेमेंट्स की सुविधा, सेफ डिपॉजिट लॉकर, स्वीप इन और फ्री पेबल एट पार चेकबुक आदि सुविधाएं शामिल हैं। 

First Published : 12 Jun 2021, 03:05:11 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो