News Nation Logo

India Post Payments Bank: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे कैश डिपॉजिट और नकद निकासी के नियम

India Post Payments Bank: ग्राहकों को 1 अप्रैल (1 April) से तय सीमा से अधिक बार नकद निकासी (Cash Withdrawal) और नकद जमा (Cash Deposits) करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Mar 2021, 04:55:42 PM
India Post Payments Bank-IPPB

India Post Payments Bank-IPPB (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 1 अप्रैल 2021 से नकद निकासी और नकद जमा के नियमों में किया बदलाव 
  • ग्राहकों को तय सीमा से अधिक बार नकद निकासी और नगद जमा करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा

नई दिल्ली:

India Post Payments Bank: अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में है तो यह खबर आपके बहुत महत्वपूर्ण है. दरअसल, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आगामी 1 अप्रैल 2021 से नकद निकासी और नकद जमा के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ने इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया है. ग्राहकों को 1 अप्रैल (1 April) से तय सीमा से अधिक बार नकद निकासी (Cash Withdrawal) और नकद जमा (Cash Deposits) करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा. आइपीपीबी (IPPB) के नए नियम के मुताबिक बेसिक सेविंग खाते (Basic Saving Account) से 1 महीने के भीतर 4 बार नकद निकासी करने पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा. हालांकि इस सीमा के बाद निकासी करने पर निकासी का 0.50 फीसदी या न्यूनतम 25 रुपये प्रति निकासी शुल्क के रूप में देना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें: SEBI ने सहारा इंडिया फाइनेंशियल का सब-ब्रोकर का रजिस्ट्रेशन रद्द किया

एक महीने में 25,000 रुपये तक की नकद निकासी तक कोई भी शुल्क नहीं देना होगा
नए नियमों के तहत बचत खाता (Saving Account) और चालू खाता (Current Account) खाताधारकों को एक महीने में 25,000 रुपये तक की नकद निकासी तक कोई भी शुल्क नहीं देना होगा. वहीं इससे ज्यादा की नकद निकासी करने पर खाताधारकों को निकासी का 0.50 फीसदी या न्यूनतम 25 रुपये शुल्क देना पड़ेगा. बचत खाता और चालू खाताधारकों ज्यादा जमा करने पर शुल्क देना पड़ेगा. अकाउंट होल्डर्स को एक महीने में 10 हजार रुपये तक कैश जमा करने पर कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा. हालांकि इस लिमिट से ज्यादा कैश जमा करने पर खाताधारकों को जमा होने वाली राशि का 0.50 फीसदी या न्यूनतम 25 रुपये प्रति जमा शुल्क देना होगा. 

यह भी पढ़ें: कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ऑफर कर रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जानिए कब तक उठा सकते हैं फायदा

एईपीएस के नियमों में भी हुआ बदलाव 
नए नियमों के तहत बेसिक सेविंग खाताधारकों के लिए नकद जमा की सीमा को तय नहीं किया गया है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के नियमों में भी बदलाव कर दिया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 04:52:02 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.