logo-image

Debit-Credit Card Holders कृपया ध्यान दें ताकि सेकंडों में खाली ना हो जाए बैंक अकाउंट

SBI Shared Transaction Safety Tips: देश में साइबर धोखाधड़ी (Cyber Fraud) के मामले बढ़ रहे हैं. अगर आप भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है.

Updated on: 01 May 2022, 03:16 PM

highlights

  • एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते हुए हाथ से पिन ढ़कना जरूरी
  • पीओएस और एटीएम पर कार्ड की लिमिट तय करना है जरूरी

नई दिल्ली:

SBI Shared Transaction Safety Tips: डेबिट- क्रेडिट कार्ड होल्डर्स (Debit-Credit Card Holders) के लिए एसबीआई (State Bank Of India) की ओर से नई अपडेट मिल रही है. अगर आप भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है. दरअसल देश में साइबर धोखाधड़ी (Cyber Fraud) के मामले बढ़ रहे हैं. साइबर अपराधी ताक लगाए बैठे होते हैं कि कब उन्हें मौका मिले और वे व्यक्ति की निजी जानकारी को चुरा लें. ये साइबर अपराधी अलग-अलग तरीकों से लोगों को फंसाकर मिनटों में बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं. ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है कि डेबिट- क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पूरी सतर्कता के साथ किया जाए. इसी कड़ी में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने डेबिट- क्रेडिट कार्ड होल्डर्स (Debit-Credit Card Holders) के लिए कार्ड के इस्तेमाल के सही तरीके बताएं हैं. आइए जानते हैं, किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

ऐसे करें डेबिट- क्रेडिट कार्ड से लेनदेन

एसबीआई ने ग्राहकों को एटीएम या पीओएस लेनदेन के समय सतर्कता बरतने को कहा है. एसबीआई का कहना है कि डेबिट- क्रेडिट कार्ड होल्डर्स (Debit-Credit Card Holders)को एटीएम (ATM Machine) का इस्तेमाल करते समय हमेशा दूसरे हाथ से कीपैड को ढ़क लेना चाहिए. ऐसा करना बेहद जरूरी है क्योंकि एटीएम मशीन (ATM Machine) में हैकर्स अपना डिवाइस फिट कर देते हैं.  यूजर को इसका आसानी से पता नहीं लग पाता. कार्ड इनसर्ट (Insert) करते ही डिवाइस यूजर की निजी जानकारियों को चुरा लेते हैं. 

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी: सरकारी ही नहीं Private नौकरी वालों की भी मौज, झटपट मिलेगी अब Pension

डेबिट- क्रेडिट कार्ड होल्डर्स (Debit-Credit Card Holders)को ऑनलाइन लेनेदेन के समय ई- कॉमर्श वेबसाइट्स की प्रमाणिकता की जांच कर लेनी चाहिए. कई बार फेक वेबसाइट भी असली जैसी लगती हैं, इसलिए ऑनलाइन पेमेंट में इन बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है. एसबीआई ने ग्राहकों से अपील की है कि वे ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से डेबिट कार्ड को मैनेज करें. इससे लेन- देन और भी सुरक्षित हो जाता है. इसी के साथ बैंक ने ग्राहकों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय लेनदेन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, पीओएस और एटीएम पर कार्ड की लिमिट को भी तय करने की बात कही है.