logo-image

बिना ATM Card के निकलेगा Cash, अब सबको मिलेगी ये सुविधा

Cardless cash withdrawal: आरबीई (Reserve Bank Of India) एनपीसीआई (National Payments Corporation of India) के साथ मिलकर इस सुविधा को शुरू करेगी. इसका फायदा यह होगा कि ग्राहक किसी भी एटीएम से बिना कार्ड के भी जरूरत के समय पैसे निकाल सकेंगे.

Updated on: 08 Apr 2022, 03:05 PM

highlights

  • अभी तक कुछ ही बैंकों में ये सुविधा मिलती है
  • इस सुविधा के लिए यूपीआई पिन की जरूरत होगी

नई दिल्ली:

Cardless cash withdrawal: ग्राहकों के लिए अब बिना एटीएम कार्ड (ATM Card) के भी एटीएम से कैश निकाल पाना संभव होगा. दरअसल कार्डलेस कैश विड्रॉल (Cardless Cash Withdraw) की यह सुविधा भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) द्वारा ग्राहकों दी जाएगी. आरबीई (Reserve Bank Of India) एनपीसीआई (National Payments Corporation of India) के साथ मिलकर इस सुविधा को शुरू करेगी. इसका फायदा यह होगा कि ग्राहक किसी भी एटीएम से बिना कार्ड के भी जरूरत के समय पैसे निकाल सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः RBI Monetary Policy: रेपो रेट 4% पर रहेगी बरकरार, महंगाई पसारेगी पैर 

कैसे करेगी सुविधा काम
बता दें अभी तक इस तरह की सुविधा कुछ ही बैंकों द्वारा केवल बैंक के अपने एटीएम पर संभव हो पाती थी. जिनमें एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) का नाम शामिल है. जल्द ही देश के सभी बैंक के ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन (Cardless Cash Withdraw) के लिए ग्राहक को केवल यूपीआई पिन (UPI Pin) की जरूरत होगी. 

ATM फ्रॉड पर लगेगा ब्रेक
आरबीआई गवर्नर (governor of the Reserve Bank of India) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि इस सर्विस से ग्राहकों की सुविधाओं में विस्तार होगा. साथ ही एटीएम फ्रॉड के मामलों में भी कमी आएगी.