News Nation Logo

PMC Bank के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, मौजूदा परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PMC Bank में वित्तीय अनियमितता के सामने आने के बाद आरबीआई ने यह कदम उठाया था.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Nov 2021, 01:49:08 PM
Punjab And Maharashtra Co-Operative Bank-PMC Bank

Punjab And Maharashtra Co-Operative Bank-PMC Bank (Photo Credit: ANI)

highlights

  • विलय योजना के मसौदे पर 10 दिसंबर को शाम 5 बजे तक सुझाव और आपत्तियां मंगाई जाएगी
  • यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने 1 नवंबर को लघु वित्त बैंक के रूप में कामकाज शुरू किया था

मुंबई:

अगर आपका बैंक अकाउंट पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (Punjab And Maharashtra Co-Operative Bank-PMC Bank) में है तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पीएमसी बैंक के दिल्ली के यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank-USFB) के द्वारा अधिग्रहण किए जाने संबंधी योजना के मसौदे को जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विलय योजना के मसौदे के तहत पीएमसी बैंक की संपत्तियों और देनदारियों समेत जमाओं का अधिग्रहण यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक करेगा. 

यह भी पढ़ें: पिछले एक साल में इस शेयर ने दिया 225 फीसदी का बंपर रिटर्न, क्या आपके पास भी है?

विलय के बाद बैंक के पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं को संरक्षण मिल सकेगा. बता दें कि सितंबर 2019 में RBI ने पीएमसी बैंक के निदेशक मंडल को हटाकर बैंक को नियामकीय अंकुश के तहत डाल दिया था. इसके अलावा बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा भी तय कर दी गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्तीय अनियमितता के सामने आने के बाद आरबीआई ने यह कदम उठाया था. बता दें कि 1,100 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ यूएसएफबी का गठन हुआ है. हालांकि इस तरह के बैंक की स्थापना के लिए महज 200 करोड़ रुपये की जरूरत होती है. 

आरबीआई का कहना है कि विलय योजना के मसौदे पर 10 दिसंबर को शाम 5 बजे तक सुझाव और आपत्तियां मंगाई जाएगी और इसके बाद ही अधिग्रहण योजना पर आखिरी निर्णय लिया जाएगा. बता दें कि सेंट्रम ग्रुप और भारतपे के संयुक्त उद्यम यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने 1 नवंबर 2021 को लघु वित्त बैंक के रूप में कामकाज शुरू किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खुदरा जमाकर्ताओं को चरणबद्ध तरीके से अपनी जमा निकालने की अनुमति दी जाएगी.

First Published : 23 Nov 2021, 01:47:16 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो