logo-image

बैंक योग्य MSME को लोन दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बड़ा बयान

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंकों से कहा कि दूसरे जरूरतमंद बिज़नेस को भी क्रेडिट उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा जाय. इमरजेंसी क्रेडिट लिंक गारंटी स्कीम के तहत 20 हज़ार करोड़ रुपये के लोन मंजूरी में तेजी लाई जाए.

Updated on: 09 Jun 2020, 04:06 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज यानि मंगलवार (9 जून 2020) को सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने बैठक में बैंकों से कहा वे योग्य एमएसएमई (MSME) को लोन की मंजूरी देने और उन तक पहुंच बनाने में जोर दे. उन्होंने कहा कि बैंकों से कहा कि दूसरे जरूरतमंद बिज़नेस को भी क्रेडिट उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा जाय. इमरजेंसी क्रेडिट लिंक गारंटी स्कीम के तहत 20 हज़ार करोड़ रुपये के लोन मंजूरी में तेजी लाई जाए.

यह भी पढ़ें: Closing Bell 9 June 2020: मुनाफावसूली से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 414 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी 10,100 के नीचे बंद

कोविड आपातकालीन कर्ज की सुविधा सभी कंपनियों के लिए
वित्त मंत्री ने कहा कि इसे बैंकों के ब्रांच स्तर पर कारगर तरीके से लागू किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी क्रेडिट लिंक गारंटी स्कीम के लिए फॉर्म सरल और न्यूनतम फॉर्मेलिटीज के साथ बैंक ब्रांचों में रखा जाए. वित्त मंत्री ने फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा था कि कोविड आपातकालीन कर्ज की सुविधा सिर्फ MSME को ही नहीं, बल्कि सभी कंपनियों के लिए है और इसका फायदा सभी कंपनियां उठा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में इस बड़ी बिस्कुट कंपनी की निकल पड़ी, टूट गया 82 साल की बिक्री का रिकॉर्ड

बता दें कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने पिछले हफ्ते बुधवार (3 जून 2020) को बताया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Bank-PSB) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के चलते लागू लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) से बुरी तरह प्रभावित एमएसएमई क्षेत्र (MSME Sector) को इस महीने के पहले दो दिन में तीन लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन ऋण गारंटी योजना (Emergency Credit Line Guarantee Scheme-ECLGS) के तहत 3,893 करोड़ रुपये का कर्ज दिया.