logo-image

सचिन तेंदुलकर ने अपनी किताब 'प्लेइंग इट माई वे' में अपने जिद्दीपन का जिक्र किया

अपने जीवन के ऊपर लिखी किताब 'प्लेइंग इट माई वे' में सचिन ने अपने जिद्दीपन का जिक्र भी किया है।

Updated on: 24 Apr 2017, 07:55 AM

highlights

  • मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का कल 44 वां जन्मदिन है।
  • क्रिकेट में लगभग 34,347 रन बनाने वाले सचिन का जन्म मुंबई में 24 अप्रैल, 1973 को एक मराठी परिवार में हुआ था।
  • अपने जीवन के ऊपर लिखी किताब 'प्लेइंग इट माई वे' में सचिन ने अपने जिद्दीपन का जिक्र किया। 
  • 'प्लेइंग इट माई वे' किताब को आप अमेजन से खरीद सकते है 

 

नई दिल्ली:

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का कल 44 वां जन्मदिन है। हर रिकार्ड अपने नाम करने वाले सचिन को भगवान उनकी जिद ने बनाया। 2011 में सचिन अपना विश्व कप जीतने का सपना पूरा करने में सफल रहे।

क्रिकेट में लगभग 34,347 रन बनाने वाले सचिन का जन्म मुंबई में 24 अप्रैल, 1973 को एक मराठी परिवार में हुआ था। छोटे होने के साथ-साथ सचिन काफी जिद्दी थे।

अपने जीवन के ऊपर लिखी किताब 'प्लेइंग इट माई वे' में सचिन ने अपने जिद्दीपन का जिक्र भी किया है। किताब में बताया हुआ है कि बचपन में उनके दोस्त साइकिल चलाते थे लेकिन सचिन के पास साइकिल नहीं थी।

और पढ़ें: महानायक अमिताभ बच्चन फिर से कर रहे है 'सरकार 3' की शूटिंग

उन्होंने अपने पिता रमेश तेंदुलकर से साइकिल खरीदने को कहा लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उनके पिता ने इस बात को टाल दिया। इस बात से सचिन इतने नाराज हुए की सप्ताह भर घर से बाहर खेलने नहीं गए और घर की बालकनी से ही अपने दोस्तो को साइकिल चलाते हुए देखते थे।

इसी दौरान दोस्तो को साइकिल चलाते हुए देखते हुए उनका सिर बालकनी की ग्रिल में फंस गया था। उनके घर वाले बेहद परेशान हो गए थे और तकरीबन आधे घंटे बाद उनकी मां ने खूब सारा तेल डालकर सचिन का सिर रेलिंग से बाहर निकाला।

सचिन ने किताब में लिखा है, 'मेरी जिद को देखते हुए और इस बात के डर से कि मैं कहीं दोबारा ऐसा कुछ न कर बैठूं मेरे पिता ने किसी तरह पैसे इकट्ठा कर मुझे नई साइकिल खरीद कर दी। मैं अभी तक नहीं जानता कि उन्होंने साइकिल के लिए क्या किया था?'

हाल ही में उनके जीवन पर आधारित फिल्म 'सचिन : ए बिलियन डॉलर ड्रीम्स' का ट्रेलर लांच हुआ है। यह फिल्म 26 मई, 2017 को रिलीज होगी।

और पढ़ें: मुंबई लौटने के बाद प्रियंका चोपड़ा ने रणवीर सिंह, जोया अख्तर के साथ की पार्टी, फोटो वायरल