logo-image

राजेश खन्ना की 75वीं बर्थ एनिवर्सिरी: 'काका' ने बदला था अपना नाम, जानें और भी रोचक बातें

राजेश खन्ना ने 1966 में रिलीज हुई फिल्म 'आखिरी खत' से बॉलीवुड में एंट्री की थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Updated on: 29 Dec 2017, 08:39 AM

मुंबई:

गुजरे जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज (29 दिसंबर) 75वीं बर्थ एनिवर्सिरी है। 70 के दशक में लगातार 15 हिट फिल्में देने वाले दिवंगत अभिनेता की यादें जहन में आज भी ताजा हैं। इस मौके पर 'काका' से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं...

राजेश खन्ना का जन्म पिता नंदलाल खन्ना के घर में हुआ था। बचपन में उनका नाम जतिन था, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया।

इसलिए बदला अपना नाम

उन्होंने अंकल के कहने पर अपना नाम राजेश रखा था, क्योंकि जतिन और जितेंद्र एक-दूसरे से काफी मिलते-जुलते थे। वहीं जितेंद्र और राजेश ने एक साथ बॉलीवुड में एंट्री की थी।  

काका के पास थी महंगी कार

बॉलीवुड में 'काका' के नाम से मशहूर राजेश खन्ना उन कम लोगों में से थे, जिनसे पास 1960 के दशक में स्पोर्ट कार थी। वह स्ट्रगल के दौरान निर्देशकों से मिलने अपनी महंगी कार से ही जाते थे।

ये भी पढ़ें: वहीदा रहमान का सवाल, स्कूल फॉर्म में रिलीजन क्यों पूछा जाता है?

सुपरस्टार ने लगातार 15 हिट फिल्में दी थीं

राजेश खन्ना ने 1966 में रिलीज हुई फिल्म 'आखिरी खत' से बॉलीवुड में एंट्री की थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह अपने फिल्मी करियर में 160 फीचर और 17 शॉर्ट फिल्मों में काम कर चुके हैं।

राजेश की 15 हिट फिल्मों में 'अराधना', 'इत्तेफाक', 'डोली', 'द ट्रेन', 'बंधन', 'दो रास्ते', 'सच्चा झूठ', 'सफर', 'कटी पतंग', 'आनंद' और 'हाथी मेरा साथी' समेत कई के नाम शामिल है।

इस एक्ट्रेस से हुआ था प्यार

अगर निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो राजेश खन्ना को फैशन डिजाइनर और एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू से मोहब्बत हुई थी। हालांकि, यह रिश्ता सिर्फ सात साल तक ही चल सका।

डिंपल कपाड़िया से की शादी

रिश्ता टूटने के बाद 17 साल तक दोनों एक-दूसरे के संपर्क में नहीं रहे। इस बीच 1973 में उन्होंने एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली। डिंपल और राजेश की दो बेटियां हैं, ट्विंकल और रिंकी खन्ना।

राजनीति में भी आजमाया हाथ

जिंदादिली की पहचान रहे राजेश ने एक्टिंग के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमाया। 18 जुलाई 2012 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका: चॉकलेट को पछाड़ कश्मीरी चिली चिकन समोसा ने मारी बाजी