logo-image

Lata Mangeshkar Birthday: राष्ट्रपति सहित पीएम ने दी संगीत की 'कोकिला' को दी जन्मदिन की बधाई

लता मंगेशकर को पद्म भूषण (1969) ,पद्म दादा साहब फाल्के अवार्ड (1989) , और पद्म विभूषण(1999) से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Updated on: 28 Sep 2018, 11:40 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिग्गज गायिका व भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर को उनके 89वें जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके दीर्घायु जीवन और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, 'लता मंगेशकर को जन्मदिन और दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं, जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। उम्मीद करता हूं कि उनकी मधुर आवाज आगामी कई वर्षो तक दुयिनाभर के लाखों लोगों को मोहित करती रहेगी.'

लता मंगेशकर को 'लता दीदी' कहते हुए प्रधानमंत्री ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी.

मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'लता दीदी आपके जन्मदिन पर आपको शुभकामनाएं. कई दशकों आपके असाधारण काम ने करोड़ों भारतीयों को प्रेरित किया है. आप हमेशा हमारे देश के विकास को लेकर जुनूनी रही हैं। आप अच्छे स्वास्थ्य के साथ दीर्घायु जीवन व्यतीत करें.'

लता मंगेशकर को पद्म भूषण (1969) ,पद्म दादा साहब फाल्के अवार्ड (1989) , और पद्म विभूषण(1999) से भी सम्मानित किया जा चुका है. 50 से लेकर 90 के दशक तक उन्होंने एक से बढ़कर एक गानों को अपनी आवाज़ देकर मशहूर बना दिया. 

ये भी देखें: Lata Mangeshkar Birthday: 89 साल की हुई सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर, सुनें उनके सुपरहिट गाने

28 सितंबर वर्ष 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में संगीतकारों के परिवार में जन्मीं लता भारत रत्न प्राप्त करने वाली एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी के बाद दूसरी महिला गायक हैं.