logo-image

सरोगेसी से करण जौहर दो जुड़वां बच्चों के पिता बने, कई बार उठा है सेक्सुअलिटी पर सवाल

एक बेहतरीन फिल्म निर्माता, निर्देशक, एक्टर, होस्ट और न जाने कितने प्रतिभाओं के धनी करण जौहर की बात उनके किसी भी प्रतिभा के आधार पर की जा सकती है लेकिन अक्सर करण जौहर का लैंगिक रुझान जिंदगी और काम से ज्यादा चर्चा में रहता है।

Updated on: 05 Mar 2017, 02:20 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड फिल्म मेकर करन जौहर पिता बन गए हैं वह भी एक नहीं दो बच्चों के। इनमें से एक लड़का है और एक लड़की। करण सरोगेसी के जरिए सिंगल फादर बने है। करण के सेक्सुअलिटी को लेकर कई बार बॉलीवुड से लेकर आम आदमी तक ने सवाल खड़े किए। सेक्सुअलिटी जैसा विषय आज भी समाज में टैबू माना जाता है और खुलकर इस पर बात नहीं होती। यही कारण है कि करण हमेशा इस मुद्दे पर खामोश हो जाते।

आइए जानते हैं उनके सेक्सुअलिटी पर कब-कब सवाल उठा है और करण ने इसका सामना कैसे किया?

एक बेहतरीन फिल्म निर्माता, निर्देशक, एक्टर, होस्ट और न जाने कितने प्रतिभाओं के धनी करण जौहर की बात उनके किसी भी प्रतिभा के आधार पर की जा सकती है लेकिन अक्सर करण जौहर का लैंगिक रुझान जिंदगी और काम से ज्यादा चर्चा में रहता है।

करण जौहर की सेक्सुअलिटी पर सवाल उठाने वालों की कोई कमी नहीं रही। जब-जब उनके सेक्सुअलिटी पर सवाल उठा उन्होंने हमेशा इन मुद्दों पर चुप्पी साध कर रखी।

और पढ़ें: करण जौहर सरोगेसी के जरिए बने जुड़वा बच्चों के पिता

अपने फिल्मों में उठाया समलैंगिकता का विषय

करण जौहर बॉलीवुड के  ऐसे पहले फिल्मकार हैं जिन्होंने समलैंगिकता के विषय को सिनेमा के पर्दे पर उतारा। समलैंगिकता जैसे मुद्दे को बंद कमरे की दीवारों से वह पहली बार साल 2013 में भारतीय सिल्वर स्क्रीन पर लेकर आए। फिल्म का नाम था "बांबे टाकीज"। इसके बाद सोशल मीडिया से लेकर बाहर तक लोग उन पर समलैंगिक होने का आरोप लोग लगाने लगे। समलैंगिकता के विषय को हास्यपद अंदाज में उन्होंने दोस्ताना फिल्म में दर्शाया।

'एन अनसूटेबल बॉय' में कहा 'सब जानते हैं मेरी सेक्सुएलिटी क्या है'

डायरेक्टर करण जौहर ने अपनी किताब 'एन अनसूटेबल बॉय' में अपने बारे में पहली बार खुलकर बात की है। करण गे हैं या नहीं उन्होंने ऐसे तमाम सवालों के जवाब उन्होंने अपनी बायोग्राफी 'एन अनसूटेबल ब्वॉय' में देने की कोशिश की है।

इस किताब में अपनी सेक्सुएलिटी के बारे में करण ने लिखा है, 'सब जानते हैं मेरी सेक्सुएलिटी क्या है। लेकिन अगर मुझे अपने मुंह से कहना पड़े तो मैं ऐसा नहीं कह सकता। क्योंकि, मैं एक ऐसे देश में रहता हूं जहां मुझे ऐसा कहने के कारण शायद जेल भी हो सकती है।

शाहरुख से रिश्तों पर उठा सवाल तो किंग खान ने किया बचाव

करण और शाहरूख खान ने वॉलिवुड को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्म दी है। 'कुछ-कुछ होता है' दोनों की ज़िंदगी में स्टारडम लाने वाली पहली फिल्म थी। दोनों की कामयाबी के किस्सों के साथ दोनों के बाच  रिश्तों को लेकर भी सवाल उठेते रहें हैं।

करण जौहर को समलैंगिक कहने वाले उनके और शाहरुख के रिश्ते को लेकर भी कई तरह की बाते करते हैं। ट्विटर पर दोनों को लेकर कई आपत्तिजनक बाते लिखी जाती है। इन सभी आरोपों पर करण चुप रहते हैं लेकिन शाहरुख ने उनके बचाव में एक बार ट्विट किया था ' आपकी सेंसेटिविटी, आपका टैलेंट आपको वास्तव में कई लोगों से ज्यादा 'मर्दाना' बनाता है। आपका ब्लूस्टील पोज इसे और आगे बढ़ाता है।'

और पढ़ें: करन जौहर अपनी बायोग्राफी में अपनी सेक्सुअलिटी को लेकर जल्द करेंगे खुलासा

इसके बाद करण ने ट्वीट कर उनका शुक्रिया अदा करते हुए लिखा था, 'भाई आपको प्यार। मुझे अहसास था कि आप रिएक्ट करेंगे।'

ट्विटर पर अपनी सेक्सुअलिटी को लेकर होते रहें हैं ट्रोल

ट्विटर पर करण जौहर के सेक्सुएलिटी  को लेकर लोग अक्सर सवाल उठाते रहे हैं। उन्होंने लिखा, ‘मैं ट्विटर पर रोज 200 ऐसे पोस्ट पढ़ता हूं, जिसमें लिखा होता है ‘यहां से निकल जाओ, तुम हमारे देश और समाज को गंदा कर रहे हो।’ लेकिन अब मुझे इन बातों का बुरा नहीं लगता है। मैं इन बातों पर अब हंसता हूूं।

उनके फिल्म 'ए दिल है मुश्किल' के रीलिज के बाद लोगों ने उन्हें ट्विटर पर #GayDilHaiMushkil लिखकर उनका मजाक बनाया गया था।

एक बार करण ने ट्विट में लिखा, 'एक ऐसी सुबह जब आप शांति के लिए तरसते हैं, लेकिन आपके चारों ओर अजीब सी आवाजें गूंज रही होती हैं। करण के इस ट्वीट पर इंडियन शेरलॉक नाम से एक ट्विटर यूजर ने करण से सवाल करते हुए लिखा, करण जौहर क्या आप गे हैं? मैं आपके साथ सोने को तैयार हूं अगर आप मुझे लॉन्च करें तो। इंडियन शेरलॉक का यह ट्वीट देखने के बाद करण जौहर ने लिखा, पहले तुम अपने वजूद की मिस्ट्री सुलझा लो।

और पढ़ें: शाहरुख खान का ज़िक्र होते ही क्यों परेशान हो जाते हैं करन जौहर?
गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने कहा 'गे' हैं करण

गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने भी उनको गे कहा था। उन्होंने कहा था, 'करण जौहर 'गे' है तथा पाकिस्तान में इनके कई बॉय फ्रंड भी है।'

फोटो में किया पाउट तो लोगों ने उठाया सवाल

करण जौहर ने कई तस्वीरे ऐसी खिचवाई है जिसमें वो पाउट करते हुए नजर आते हैं। इसको लेकर जब उनके सक्सुएली पर सवाल उठाया तो उन्होंने कहा, 'मैं सोचता हूं कि क्या मेरे पास सिक्स पैक एब्स होते, चौड़ी कमर और मजबूत मर्दों जैसे पैर होते तो क्या मुझे पाउट करने की जरूरत नहीं पड़ती?'