logo-image

Birthday special: सायरो बानो की फिल्मों के गाने आज भी हैं लोगों की पहली पसंद

23 अगस्त, 1944 को उत्तराखंड के मसूरी में जन्मी बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा सायरा बानो आज 74 साल की हो गई हैं। सायरा अदाकारा नसीम बानो और फिल्म प्रोड्यूसर पिता मियां एहसान उल हक की बेटी हैं।

Updated on: 23 Aug 2017, 02:23 PM

नई दिल्ली:

23 अगस्त, 1944 को उत्तराखंड के मसूरी में जन्मी बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा सायरा बानो आज 74 साल की हो गई हैं। सायरा अदाकारा नसीम बानो और फिल्म प्रोड्यूसर पिता मियां एहसान उल हक की बेटी हैं।

सायरा बानो 8 साल की उम्र से ही दिलीप कुमार की दीवानी थीं। दिलीप कुमार की फिल्म 'आन' देखने के बाद मानो सायरा को दिलीप कुमार से प्यार हो गया हो, कहा जाता है कि सायरा को उन दिनों सोते जागते सिर्फ और सिर्फ दिलीप कुमार के ही ख्वाब आते थे।

उनकी बस एक ही जिद थी एक्ट्रेस बनना और दिलीप कुमार से शादी करना। लंदन से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने भारत लौटते ही उर्दू पढ़ना शुरू कर दिया था, क्योंकि दिलीप साहब बेहतरीन उर्दू बोलते थे।

1. उनसे मिली नजर

'झुक गया आसमां' फिल्म का गाना उनसे मिली नजर के म्यूजिक डायरेक्टर शंकर जयकिशन थे। यह गाना सायरा बानो पर फिल्माया गाया था, जिसे सुरों की मलिका लता मंगेशकर ने गाया ​था। फिल्म में सायरा के साथ अभिनेता राजेंद्र कुमार भी थे।

2. हमको तुम्हारी नजर लगी

राजेंद्र कुमार और सायरा बानो के अभिनय से सजी फिल्म 'आई मिलन की बेला' का गाना 'हमको तुम्हारी नजर लग' जाए काफी खूबसूरती के साथ फिल्माया गया। इसे लता मंगेशकर ने गाया है और शंकर जयकिशन इसके म्यूजिक डायरेक्टर हैं। वहीं हसरत जयपुरी ने इसके बोल लिखे हैं।

3. छोटी सी उम्र में लग गया रोग

साल 1976 आई 'बैराग' फिल्म का गाना 'छोटी सी उम्र में लग गया रोग' काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म में दिलीप कुमार और सायरा बानो मुख्य भूमिका में थे। इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया है। कल्याण जी आनंद जी इसका म्यूजिक दिया है।

4. मेरे सामने वाली खिड़की में एक चांद का टुकड़ा रहता

साल 1968 में आई 'पड़ोसन' फिल्म का गाना मेरे सामने वाली खिड़की में एक चांद का टुकड़ा रहता है को सायरा बानो पर फिल्माया गया था। लोगों की जुबां पर आज भी चढ़कर बोलता है। आर डी बर्मन ने इसका म्यूजिक कंपोज किया था और किशोर कुमार ने गाया था। फिल्म को ज्योति स्वरूप ने डायरेक्ट किया है।

5. एक चतुर नार बड़ी होशियार

'पड़ोसन' फिल्म का गाना एक चतुर नार बड़ी होशियार गाना सायरा बानो पर फिल्माया गाया था। इसमें उनके साथ महमूद भी थे।

सायरा बानो बचपन से ही अभिनय के प्रति दीवानी थी, तभी उन्होंने मह 17 साल की उम्र में ही बॉलीवुड का दामन थाम लिया था।

और पढ़ें: birthday special: दिलीप साहब की दीवानी सायरा बानो ने 17 साल में ही शुरू कर दी थी ए​क्टिंग