logo-image

Sankalp Rally : बदल चुका है भारत, अब चुन-चुनकर लेता है बदला : पीएम नरेंद्र मोदी

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में रविवार को लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) को लेकर एनडीए की संकल्प रैली का आयोजन किया गया.

Updated on: 03 Mar 2019, 03:03 PM

पटना:

NDA Sankalp Rally in Patna : बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में रविवार को लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) को लेकर एनडीए की संकल्प रैली का आयोजन किया गया. इस रैली में पीएम नरेंद्र मोदी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और लोजपा सांसद रामविलास पासवान समेत कई नेता शामिल हुए. एनडीए (NDA) के तीनों घटक दल जदयू, BJP और लोजपा के नेताओं और कार्यकार्ताओं ने इसकी खास तैयारी की. करीब दस साल बाद पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार एनडीए के मंच पर साथ हैं. पिछली बार 2009 के लोकसभा चुनाव में लुधियाना में दोनों नेता एक साथ मंच पर थे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए ने कहा कि विपक्षी दलों के नेता हमारे जवानों के पराक्रम पर संदेह कर रहे हैं. जैसे इन लोगों ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे, वैसे ही वे अब आतंकी ठिकानों पर हुए हवाई हमलों का सबूत मांगने लगे हैं. कांग्रेस सेना का मनोबल गिरा रही है. प्रधानमंत्री आगे कहा, देश में अगर 'महा मिलावट' वाली सरकार होती तो न फैसले होते और न ही गरीबों का कल्याण होता. इन लोगों की प्रवृत्ति अपना विकास करने की है, देश का विकास करने की नहीं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आप सभी साक्षी है, जब हमारे देश की सक्षम सेना आतंक को कुचलने में जुटी है. चाहे वो सीमा के भीतर हो या बाहर, ऐसे समय में देश के भीतर ही कुछ लोग क्या-क्या कर रहे हैं? देश की सेना का मनोबल बढ़ाने की बजाय वो ऐसे काम कर रहे हैं, जिससे दुश्मन के चेहरे खिल रहे हैं. अब भारत बदल चुका है और चुन-चुनकर हिसाब लेता है. जब आतंक की फैक्ट्री चलाने वालों के खिलाफ एक सुर से बात करने की जरूरत थी, तब दिल्ली में 21 पार्टियां मिलकर मोदी और केंद्र की NDA सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित करने के लिए इकट्ठी हुई थीं.

प्रधानमंत्री ने कहा, दुनिया में किससे कैसे बात करनी है, ये सरकार वैसे कर रही है. 50 साल बाद इस्लामिक देशों के सम्मेलन में भारत को बुलाकर हमारी बातों को सुनी गई. पिछले 50 वर्षों में कांग्रेस और इनके सहयोगी की सरकार रही, तब इन्होंने क्यों नहीं ऐसा किया. आपका चौकीदार पूरी तरह से चौकन्ना है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि चारे के नाम पर क्या-क्या हुआ है, ये बिहार के लोग बहुत बेहतर तरीके से जानते हैं. ये जो लूट-खसोट, चोरी-चकारी, बेनामी प्रॉपर्टी और बिचौलियों की संस्कृति बिहार और देश की राजनीति में दशकों से सामान्य हो चुकी थी, उसको बंद करने की हिम्मत हमने दिखाई है. जो गरीबों का छीनकर अपनी दुकान चला रहे थे, वे चौकीदार से परेशान हैं. इसीलिए चौकीदार को गाली देने की साजिश चल रही है. आप यकीन रखिए, आपका चौकीदार हर तरीके से चौकन्ना है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, बिहार ने विकास की जिस रफ्तार को पकड़ा है, वो और गति पकड़े इसके लिए केंद्र की NDA सरकार ने निरंतर प्रयास किया है. कुछ दिन पहले ही बरौनी में 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात बिहार को दी गई थी. ये बिहार के विकास के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों की एक झलक भर थी. एनडीए की सरकार ये सुनिश्चित करने में जुटी है कि बिहार में विकास की पंचधारा यानि बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, ये सुनिश्चित हो.

सीएम नीतीश कुमार बोले, दो अक्‍टूबर तक बिहार के हर घर में होगा शौचालय 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने विंग कमांडर अभिनंदन को सैल्यूट किया. इसके बाद सीएम ने एनडीए की संकल्प रैली को संबोधित करते हुए कहा, दो अक्‍टूबर 2019 तक बिहार के हर घर में शौचालय होगा. बिहार में 60 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को पेंशन का लाभ देने के लिए हमने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना शुरू की है. इससे परिवार में वृद्धजनों की इज्जत बढ़ेगी. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री आश्वस्त करते हैं कि हम 40 में से 40 सीटें जीतेंगे. केंद्र ने सवर्णों को 10% आरक्षण दिया. हर क्षेत्र में तरक्की हो रही है, हर क्षेत्र का विकास हो रहा है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, गांव-गांव में सड़क बन गई है. बिहार में यह कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि गांव में रहनेवाले लोगों को भी नल का जल मिलेगा. हमने इसे मुमकिन कर दिखाया है. पांच साल के कार्यकाल में ही पीएम मोदी ने जितना काम किया है, उसकी लोग हमेशा चर्चा करते हैं. गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलना कोई मामूली बात नहीं है. नीतीश कुमार ने आगे कहा, आज देश का यह माहौल बना है कि आतंकवाद के खिलाफ सभी लोग एकजुट हो गए हैं. मैं देश की सेना को सलाम करता हूं और माननीय मोदी जी को बधाई देता हूं.

बुलेट की लड़ाई जीत चुके हैं अब बैलेट की भी लड़ाई जीतेंगे ः रामविलास पासवान

लोजपा सांसद रामविलास पासवान ने मोदी सरकार की उपब्‍धियों को गिनाते हुए कहा, हमने किसानों को सलाना छह हजार रुपए दिए. आयकर सीमा को बढ़ाकर मध्‍यम वर्ग को हमने बड़ी राहत दी. हमने बिहार की सड़कों को बदला. उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने पाकिस्तान को सबक सिखाया. पीएम मोदी जी का सीना 56 इंच नहीं, बल्कि 156 इंच का है. हमें बुद्ध चाहिए, लेकिन अगर पाकिस्तान ने आतंकवाद को खत्म नहीं किया तो हमें युद्ध भी चाहिए. हमने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की. हम बैलेट की भी लड़ाई लड़ रहे हैं और बुलेट की भी. हम बुलेट की लड़ाई जीत चुके हैं और बैलेट की भी लड़ाई जीतेंगे और 400 से अधिक सीटों पर एनडीए की जीत होगी.

एनडीएम की संकल्प रैली में बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, सांसद चिराग पासवान, भूपेन्द्र यादव, मेयर सीता साहू, बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे. सुरक्षा में करीब 12 हजार पुलिस जवानों को लगाया गया है तथा 15 IPS अफसरों को तैनात किया गया है.