logo-image

मोदी के मंत्री गिरिराज सिंह ने की बख्तियारपुर का नाम बदलने की मांग

गिरिराज सिंह ने बख्तियारपुर का नाम बदले जाने की बात कही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बख्तियारपुर को खिलजी ने लूटा था.

Updated on: 23 Oct 2018, 12:33 PM

पटना:

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद बीजेपी के नेता अब बिहार में भी ऐसा करने की राह पर चल पड़े हैं. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता गिरिराज सिंह ने अब बिहार में भी एक जगह का नाम बदलने की मांग की है. गिरिराज सिंह ने बख्तियारपुर का नाम बदले जाने की बात कही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बख्तियारपुर को खिलजी ने लूटा था और आज उसी के नाम पर बिहार के इस शहर का नाम पड़ा है. उन्होंने कहा कि जिस तरह इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया उसी तरह मुगलों से जुड़े नाम पर बसे शहरों का नाम बदलना चाहिए.

वहीं, इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी ने विनय कटियार ने भी गिरिराज सिंह की मांग का समर्थन किया है. उन्होंने भी कहा कि सरकार को बख्तियारपुर का नाम बदल देना चाहिए. 

बीजेपी नेता की इस मांग पर जदयू ने ऐतराज जताया है और कहा कि गिरिराज सिंह को पहले बख्तियापुर का इतिहास जानना चाहिए. राजद ने कहा कि गिरिराज सिंह खबरों में बने रहने के लिए बयानबाजी करते रहते हैं.

गिरिराज सिंह के बयान पर जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि कुछ लोग ऐसे बयान देकर समाज को बांटना चाहते हैं. गिरिराज सिंह पहले बख्तियारपुर का इतिहास जान लें. नाम बदलना और नाम जोड़ना कोई मुद्दा नहीं है. देश में बेरोजगारी, भुखमरी, महंगाई जैसे मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए.

वहीं, राज्य में मुख्य विपक्षी दल राजद प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने कहा कि गिरिराज सिंह खबरों में बने रहने के लिए ऊल-जुलूल बयान देते रहते हैं. केंद्र और बिहार में एनडीए की सरकार है. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही तय करेंगे कि वे बख्तियारपुर का नाम बदलना चाहते हैं या नहीं.


जानकारी के लिए बता दें कि देश में पिछले काफी समय से रेलवे स्टेशनों, मार्गों के नाम बदलने का काम जारी है. हाल ही में मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया है और इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया गया है. इलाहाबाद का नाम बदलने के लिए यूपी की कैबिनेट ने एक प्रस्ताव पास किया है. भाजपा प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने भी मांग की है, कि बिहार की राजधानी पटना के बख्तियारपुर जंक्शन का नाम बदला जाए. भाजपा प्रवक्ता ने इस प्रस्ताव को एक ट्वीट के जरिए पेश किया है. अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को टैग कर इस बात पर ध्यान देने का निवेदन किया. उन्होंने लिखा है, 'बख्तियारपुर जंक्शन का नाम क्रूर मुस्लिम आक्रमणकारी भातियार खिलजी के नाम पर रखा गया था. ये वही व्यक्ति है जिसने नालंदा विश्वविद्यालय का क्षति पहुंचाई थी और दुर्भाग्यवश हम अभी तक इसका नाम बदलने में असफल रहे है. मैं नीतीश कुमार, सुशील मोदी, पीयूष गोयल और मनोज सिन्हा से इस मामले में संज्ञान लेने की अपील करता हूं.