News Nation Logo
Banner

इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल करके हजार रुपये महीना बचा सकते हैं आप, जानिए कैसे

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है इसमें उन्होंने कहा है कि स्वच्छ दिल्ली (SwitchDelhi) अभियान का तीसरा सप्ताह चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रित है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Feb 2021, 01:56:57 PM
इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle)

इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • स्वच्छ दिल्ली अभियान का तीसरा सप्ताह चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रित है: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत 
  • डीजल कार का उपयोग छोड़कर इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल शुरू करने पर हर महीने 1,050 रुपये तक बचा सकते हैं

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. राज्य सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है. दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए स्विच दिल्ली अभियान के तहत पूरी तरह से कमर कस रखी है. दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की खरीदारी के लिए लोगों की हर संभव मदद भी की जा रही है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है इसमें उन्होंने कहा है कि स्वच्छ दिल्ली (SwitchDelhi) अभियान का तीसरा सप्ताह चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रित है. उनका कहना है कि एक व्यक्ति अगर डीजल कार का उपयोग छोड़कर इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल शुरू करता है तो वह हर महीने 1,050 रुपये तक बचा सकता है. 

यह भी पढ़ें: ऑटोमोबाइल सेक्टर में वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने की ओर बढ़े कदम

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत दी जाने वाली सब्सिडी से इलेक्ट्रिक कार की कुल कीमत में 30 फीसदी तक की कमी आती है. उनका कहना है कि अगर आप अगली बार कार खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इलेक्ट्रिक कार को जरूर देख लीजिए.

यह भी पढ़ें: स्‍मार्टफोन और स्‍मार्ट टीवी के बाद अब स्‍मार्ट कार बाजार में उतरेगी चाइनीज कंपनी Xiaomi

 परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने पिछले दिनों कहा था कि आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार दिल्ली में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद करने वालों को ऋण उपलब्ध कराने में मदद करेगी. उन्होंने इस संबंध में परिवहन विभाग समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया था कि हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लॉन्च किया गया है. जब हमने इलेक्ट्रिक वाहन नीति लॉन्च की, तो हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि हर आम आदमी तक इलेक्ट्रिक वाहन की पहुंच हो. जल्द ही, दोपहिया और थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीददार दिल्ली वित्त निगम के तहत NBFC और अन्य वित्तपोषित वित्त प्रदाताओं से ऋण पर 5 फीसदी ब्याज का लाभ उठा सकते हैं. केजरीवाल सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति दिल्लीवासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए 'स्विच दिल्ली अभियान' चला रही है. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में बिकने वाले प्रत्येक 4 वाहनों में से 1 इलेक्ट्रिक वाहन होना चाहिए.

First Published : 22 Feb 2021, 01:54:50 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.