logo-image

कार में अचानक आग लग जाए तो क्या करें, जानें ये अहम टिप्स

क्या आपने कभी सोचा है कि चलती हुई कार में अचानक आग कैसे लग जाती है? आग लगने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

Updated on: 11 Dec 2023, 08:24 AM

नई दिल्ली:

क्या आपने किसी कार में अचानक आग लगते देखा है? यह एक सामान्य घटना है, जो हम सड़कों पर कहीं भी और कभी भी देख लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचना हैं कि कार में चलते-चलते अचानक आग कैसे लग जाती है? आग तो लगाने से लगती है, लेकिन यहां ऐसा क्यों होता है कि सड़क पर चलती कार में आग लग जाती है? तो आइए इस खबर के जरिए हम आपको बताते हैं कि कैसे एक कार में आग लग जाती है.

इंजन के ठीक-ठाक नहीं रखने पर ये समस्या है आम

गाड़ियों में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं और इसके पीछे कई तथ्य हो सकते हैं. हम आपको उनमें से ही कुछ सामान्य कारण बता रहे हैं, जो शायद किसी के कार के साथ यही हुआ है.अगर हम रेगुलर कार का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी इंजन की हालत को चेक करते रहना. गाड़ी के इंजन के स्वारखिकता में खराबी होने पर, इंजन की ऊची गर्मी या लागत के अनुरूप उच्च तापमान की वजह से आग लग सकती है.साथ ही इंजन तंत्र में खराबी होने पर, इंजन और उसके आसपास के क्षेत्रों में आग लग सकती है.

ये भी पढ़ें- Bullet proof कारों पर गोलियों का असर नहीं होता, जानिए किस मेटल से बनी होती हैं ये कारें?

गाड़ी को फूल स्पीड में लगातार चलाने पर लगती है आग

आग लगने के मुख्य कारणों में गाड़ी के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में किसी तरह की खराब या शॉर्ट सर्किट से लगने के ज्यादा कारण होते हैं. बैटरी के क्षेत्र में समस्या या अस्तित्व में कोई बदलाव के कारण भी आग बढ़ सकती है.अगर गाड़ी को तेजी से चलाया जाता है, तो इंजन में अधिक तापमान उत्पन्न हो सकता है जो आग के लिए सामर्थ्य बना सकता है.
साथ ही गाड़ी के ईंधन सिस्टम में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर, इंजन का सही से काम नहीं कर सकता और इससे आग की संभावना बढ़ सकती है

गाड़ी में आग लगने पर क्या करें?

गाड़ी में आग लगने पर तुरंत बचाव करना महत्वपूर्ण है. जब तक सुरक्षित, तुरंत गाड़ी को बंद करें, चाबी निकालें, और सुरक्षित स्थान पर जाएं. अगर आग बढ़ती है, तो 101 या स्थानीय पुलिस से हेल्प ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कर रहे हैं ये सबसे बड़ी गलती तो अचानक कम हो जाएगी कार की माइलेज, जानें कैसे?