logo-image

कर रहे हैं ये सबसे बड़ी गलती तो अचानक कम हो जाएगी कार की माइलेज, जानें कैसे?

अगर आपके पास कार है और आप अपनी कार की कम माइलेज से परेशान है तो आपको इस खबर को पढ़ने के जरुरत है. इस खबर मे बताया गया है कि बेहतर माइलेज कैसे मिल सकता है.

Updated on: 07 Dec 2023, 07:40 AM

नई दिल्ली:

क्या आपके पास कार है? अगर आपके पास कार है तो ये खबर आपके लिए है. आज ज्यादातर लोगों के पास कार है लेकिन कार होने के बावजूद कार मालिक अपनी कार के माइलेज को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। उन्हें शिकायत रहती है कि उनकी कार माइलेज क्यों नहीं दे रही है. इनमें से कुछ कार मालिक कई बड़ी गलतियां करते हैं, जिनके बारे में उन्हें पता नहीं होता, जिसके कारण उनकी कार का माइलेज कम हो जाता है। तो आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि फाइनल माइलेज कैसे सही होगा.

स्मूथ ड्राइविंग सबसे ज्यादा जरुरी

अगर आप नियमित रूप से कार चलाते हैं तो आपको याद रखना होगा कि आपको सही ड्राविंग करनी है यानी स्मूथ ड्राइविंग करते हैं तो आपके कार की माइलेज सही रहेगी. तेज रफ्तार से चलना, तेज रूप से ब्रेक लगाना और अचानक ब्रेक लगाने इत्यादि से बचें. इससे इंजन को ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा और माइलेज बेहतर रहेगी.साथ ही आप कहीं लंबी दूरी पर जाते हैं तो आप कोशिश करें कि बीच में अपनी कार को आराम दें. 

टायर का प्रेशर सही चेक करते रहें

लम्बे रुकावटों में इंजन को बंद करना बेहतर है बजाय यहां-वहां की छोटी रुकावटों के.वहीं, आपके कार की टायरों की हवा कम है तो इसका सीधा असर माइलेज पर ही जाता है. सुनिश्चित करें कि आपकी कार के टायरों का प्रेशर सही है, क्योंकि सही प्रेशर से टायरों की उम्र बढ़ती है और माइलेज बेहतर होती है.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने से पहले क्या-क्या चेक करने की पड़ती है जरूरत, यहां पर है सटीक जवाब

समय-समय पर ट्यूनअप करवाते रहें

आप अपनी कार में हमेशा कोशिश करें कि ब्रांड और बेहतर क्वावलिटी वाली टायरों का यूज करें. साथ ही  अपनी कार को नियमित अंतराल पर सर्विस कराएं, ताकि सभी मशीन सही से काम करें और इंजन की स्थिति बनी रहे. वहीं, इंजन ट्यूनअप आपको ध्यान देते रहना होगा, रेगुलर रूप से इंजन ट्यूनअप करवाना भी माइलेज में सुधार कर सकता है.

कार में बोझ कम रखें

आप कोशिश करे कि अपनी कार पर कम बोझ रखें. अपनी कार में अनावश्यक बोझ न रखें, क्योंकि ज्यादा बोझ से इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और माइलेज गिर सकती है. साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले इंजन तेल का इस्तेमाल करें, जो इंजन को सही ढंग से लुभाए और सही स्थिति में रखे.