logo-image

कार में अचानक आग लग जाए तो क्या करना चाहिए, जानें यहां सटीक उपाय

अगर आपकी कार में अचानक आग लग जाए, तो तुरंत कदम उठाना और अपनी सुरक्षा की दिशा में सही तरीके से कार्रवाई करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

Updated on: 15 Jan 2024, 11:51 AM

नई दिल्ली:

क्या आपके पास कार है? अगर हां, तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी कार में अचानक आग लग जाए तो क्या करें? कार में आग लगना कोई बड़ी बात नहीं है, ये घटना किसी के साथ भी हो सकती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अगर आपकी कार में आग लग जाए तो तुरंत क्या कार्रवाई करनी चाहिए या नहीं. अगर आपकी कार में अचानक आग लग जाए, तो तुरंत कदम उठाना और अपनी सुरक्षा की दिशा में सही तरीके से कार्रवाई करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, जो उस परिस्थिति में कारगर साबित हो सकता है.

आग लगने पर क्या करें
अगर आप कार तेजी से चलाते हुए जा रहे हैं तो अचानक आपको महसूस होता है कि कार में आग लग गई है तो आपको कार को सुरक्षित स्थान पर रोकें और तुरंत गाड़ी से बाहर निकलें. इसके साथ ही ये भी कोशिश करें कि गाड़ी की इंजन जितना जल्दी हो सकें बंद कर दें. इसके अलावा इंजन की तरफ से फ्यूल सप्लाई को काट दें. एक आग बुझाने के लिए फायर एक्सटिंग्विशर का उपयोग करें. इसे सुरक्षित दूरी से आग की ओर धकेलें.

तुरंत फायर बिग्रेड को करें कॉल
अगर आपको आग को कंट्रोल करने में सफलता नहीं मिल रही है, तो आप कार से तुरंत सुरक्षित दूरी पर जाएं. आपके आस-पास कोई और व्यक्ति है तो उससे मदद मांगें या 911 (आपके क्षेत्र में आपके लिए आपके देश का एमर्जेंसी नंबर) पर कॉल करें. अगर आग कंट्रोल से बाहर हो जाए और आपको सुरक्षित दूरी पर होना मुश्किल हो, तो जल्दी से गाड़ी को दूसरी जगह ले जाएं. कृपया ध्यान दें कि यह सुझाव केवल सामान्य गाइडलाइंस हैं और वायरमैन, फायर ब्रिगेड, या अन्य अनुभवी प्रशिक्षित व्यक्ति की मदद लेना सर्वोत्तम है.

ये पढ़ें- कार में लगातार ब्लोअर का करते हैं इस्तेमाल, जानें इसके फायदे और नुकसान

क्यों लगता है आग?
अब सवाल यह है कि कार में आग कैसे लगती है? इसका सबसे बड़ा कारण बिजली की खराबी है, जिसके कारण शॉर्ट-सर्किट होता है और कार में आग लग जाती है. इंजन या ट्रांसमिशन में खराबी के कारण भी आग लग सकती है. ब्रेक सिस्टम में किसी प्रकार की खराबी. खराबी के कारण भी आग लग सकती है. ब्रेक पैड, कैलीपर्स और डिस्क के घर्षण से उत्पन्न गर्मी से आग लग सकती है.