logo-image

कार में लगातार ब्लोअर का करते हैं इस्तेमाल, जानें इसके फायदे और नुकसान

थोड़ा सा आराम पाने के चक्कर में हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे हमें बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है. हालांकि कुछ फायदे भी हो जाते हैं.

Updated on: 04 Jan 2024, 10:30 AM

नई दिल्ली:

नए साल की शुरुआत के साथ ही ठंड ने भी अपना रूप बदल लिया है. इतनी ठंड पड़ रही है कि हर किसी ने अपनी कारों के ब्लोअर चालू कर दिए हैं. अगर आप भी अपनी कार के ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. अक्सर हम सभी यही करते हैं कि थोड़ा सा आराम पाने के चक्कर में हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे हमें बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है. हालांकि कुछ फायदे भी हो जाते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर हम बार-बार अपनी कार में ब्लोअर चलाते हैं तो हमें नुकसान उठाना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- नहीं होगा कभी एक्सीडेंट, बर्फीले इलाकों में कार चलाने के लिए ये हैं टिप्स

क्या होंगे फायदे और नुकसान?
 
ऐसे में हम आपको बताएंगे कि अगर आप लगातार ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसका आपकी कार पर क्या असर हो सकता है. हां, कार के ब्लोअर (blower) का लगातार उपयोग कर रहे हैं तो माइलेज पर हल्का प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन यह फिर भी कई अन्य कारणों पर निर्भर करेगा. यहां कुछ कारण हैं जिनके कारण ब्लोअर के लगातार उपयोग से माइलेज पर असर पड़ता है.

एयर कंडीशनिंग और ब्लोअर का इस्तेमाल: जब आप एक्सेसरी ब्लोअर का उपयोग एयर कंडीशनिंग के लिए करते हैं, तो एयर कंडीशनिंग सिस्टम को काम करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है, जिससे माइलेज पर असर पड़ता है.

अधिक विघटक पैसे (more disintegrator money) : अगर ब्लोअर को बिना जरुरत के चलाया जाता है, तो यह विघटक पैसे का स्रोत बन सकता है जो माइलेज पर असर डाल सकता है.

हेल्थी इंजन: अगर ब्लोअर का इस्तेमाल तब होता है जब कार का इंजन ठंडा होता है, तो यह स्वस्थ इंजन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, जिससे माइलेज पर पॉजिटिव असर हो सकता है.

टायर दबाव (tire pressure) : एक अच्छी ब्लोअर सिस्टम के साथ, टायर पहुंचाने का दबाव बढ़ाया जा सकता है, जिससे की कार को माइलेज पर असर पड़ सकता है.

इसलिए, ब्लोअर का सही तरीके से उपयोग करने के साथ-साथ, अन्य वाहन देखभाल के पहलुओं का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है ताकि कार को सही तरीके से चलाया जा सके और माइलेज पर असर पड़े. साथ ही आप इस संंबंध में विशेष एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- नया डिजाइन.. जबरदस्त इंटीरियर, जानें 2024 Hyundai Creta के बारें में सबुकछ