logo-image

Mumbai में शुरू हुई Water Taxi Service, जानें कितना है किराया

अब मुंबई और नवी मुंबई को फ़ास्ट और रिलायबल ट्रांसपोर्ट सर्विस मिलेंगे. इससे यात्रा में लगने वाला समय भी घाट जाएगा.

Updated on: 18 Feb 2022, 08:29 AM

New Delhi:

शानदार और धांसू गाड़ियों के बीच मुंबई में गुरुवार से देश की पहली वाटर टैक्सी (Mumbai Water Taxi) सेवा शुरू हो गई है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई और नवी मुंबई के बीच वाटर टैक्सी सेवा का उद्घाटन किया. प्रोजेक्ट के खर्च की बात करें तो कुल 8.37 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. अब मुंबई और नवी मुंबई को फ़ास्ट और रिलायबल ट्रांसपोर्ट सर्विस मिलेंगे. इससे यात्रा में लगने वाला समय भी घट जाएगा. यह सेवा जलमार्ग से नेरुल, बेलापुर, एलीफेंटा द्वीप समूह को आपसे में जोड़ेगा.

यह भी पढ़ें- लैपटॉप वाली तकनीक अब Jaguar को देगी नए फीचर्स, है कुछ ख़ास

कितना है किराया

डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल (DCT) से बेलापुर तक एक शेयर्ड वाटर टैक्सी का किराया ₹1,210 होगा. डीसीटी से धरमतार तक का किराया 2,000 रुपये होगा. डीसीटी से जेएनपीटी का किराया 200 रुपये होगा. डीसीटी से करंजा तक का किराया ₹1,200 होगा. डीसीटी ओटी कानोजी आंग्रे से किराया ₹1,500 होगा सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी), बेलापुर से नेरुल तक का किराया 1,100 रुपये होगा. जेएनपीटी से बेलापुर का किराया ₹800 होगा. हालांकि इन सब में समय सिर्फ 30 से 50 मिनट लगेगा. 

जानकारों के मुताबिक DCT से JNPT, Elephanta और DCT की एक ट्रिप की कीमत Rs 800 और बेलापुर से  JNPT-Elephanta- Belapur की 35 मिनट की राइड के लिए ₹800 का खर्च आएगा.

एक बार में 50 लोग कर सकते हैं सफर

अच्छी बात यह है कि यह वाटर टैक्सी फुल्ली ऐरकंडिशनर है. साथ ही इसमें 40 से 50 लोग सफर कर सकते हैं. सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसमें हर एक पैसेंजर को लाइव जैकेट दी जाएगी. यह वाटर टैक्सी 50 किलोमिटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और जहाज में हमेशा सुरक्षाकर्मी मौजूद होंगे. 

यह भी पढ़ें- Yamaha के इन स्कूटर्स पर ग्राहकों को मिल रही है बंपर छूट, जानें क्या हैं दमदार ऑफर्स