logo-image

अगर चाहते हैं कार चलाना सीखना तो Maruti Suzuki दे रही है ये सुनहरा मौका

कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ड्राइविंग से जुड़े कोर्स भी चलाती है. आपको यहां एडमिशन से लेकर पूरे प्रोफेशनल तरीके से कार चलाना सिखाया जाएगा.

Updated on: 05 Jan 2022, 12:35 PM

New Delhi:

अक्सर लोग कार चलाना सीखना चाहते हैं लेकिन उन्हें कभी कोई सही गाइडेंस नहीं मिलती. घर में किसी को आती भी है तो वो समय की कमी से दूसरे को सीखना नहीं चाहता. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको कार चालान सीखना है तो मारुती सुजुकी कार सीखने का स्पेशल कोर्स भी कराती है. जानकारों के मुताबिक देश में कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ड्राइविंग से जुड़े कोर्स भी चलाती है. आपको यहां एडमिशन से लेकर पूरे प्रोफेशनल तरीके से कार चलाना सिखाया जाएगा. आप यहां ट्रैफिक नियमों को भी अच्छी तरह समझ पाएंगे. यहां आपको कार चलाने से लेकर ट्रैफिक नियम से जुड़े महत्वपूर्ण बातें भी सिखाई जाएगी. कंपनी ने खास इसी के लिए एक ड्राइविंग स्कूल का सेट अप तैयार किया है. चलिए आपको बताते हैं यह ड्राइविंग कोर्स कैसा है और कैसे कराया जाता है. 

यह भी पढ़ें- आ रही है मर्सिडीज की लेटेस्ट Electric कार EQXX, बिना चार्ज किए देगी 1,000 KM तक की रेंज

फेस की बता करें तो आप जितना लम्बा यह कोर्स करना छाते हैं उतने महीने तक आप इसे सीख सकते हैं. 

Learner Standard Track Course    -     5500 रुपये
Learner Extended Track Course    -    7500 रुपये
Learner Detailed Track Course     -    9000 रुपये
Advance Course                            -    4000 रुपये


लर्नर स्टैंडर्ड  ट्रैक कोर्स में क्या है 

इस कोर्स में उनके लिए फायदा है जिन्होंने कभी कार चलायी ही नहीं है. इसमें आप ट्रैफिक नियमों को जानेंगे और सिमुलेटर और ऑन-रोड ड्राइविंग के जरिये ड्राइविंग का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस भी लेंगे. कहा जाए तो ये शुरूआती लोगों के लिए है जो पहली बार कार चलाना सीखेंगे और उससे जुडी ज़रूरी बातों को जानेंगे. इस कोर्स में आप इतना सीख कर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट देने में कॉन्फिडेन्स आ जाएगा. इस कोर्स में 10 प्रैक्टिकल सेशन होंगे. इसके अलावा 4 थ्योरी और 5 सिम्यूलेटर सेशन होंगे. यह कोर्स 21 दिनों का है जिसे आप सीख सकते हैं. 

लर्नर एक्सटेंडेड कोर्स  में क्या है 

यह कोर्स भी उनके लिए है जिन्होंने कभी कार नहीं चलाई है. यह 26 दिनों का कोर्स है. ये कोर्स 31 दिनों का है. इसमें 20 प्रैक्टिकल सेशन, 5 सिमुलेटर सेशन और 4 थ्योरी सेशन होंगे.

एडवांस कोर्स

मारुति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल का यह कोर्स उनके लिए है जिनके पास लाइसेंस तो है, लेकिन अकेले ड्राइविंग करते समय कॉन्फिडेंस नहीं है. तो यह कोर्स आपके लिए है. इस कोर्स में 1 प्रैक्टिकल एग्जाम, 6 प्रैक्टिकल सेशन और 2 थ्योरी सेशन होगे. यहां कोर्स उनके लिए है जो अकेले कार सड़कों पर नहीं चला सकते.  

यह भी पढ़ें- जल्द आ रही है भारत की पहली Electric Cruiser Bike, मिलेंगे दमदार फीचर्स